logo-image

Hot Weather: भारत के इन राज्यों में गर्मी के टूटेंगे रिकॉर्ड! जारी हुआ बड़ा अलर्ट

Hot Weather: इस सूरज की तपिश बढ़ा सकती है मुश्किल, देश के कई राज्यों में रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ने का अलर्ट

Updated on: 06 Mar 2024, 01:57 PM

New Delhi:

Hot Weather: देशभर में मौसम लगातार करवट ले रहा है. मार्च के पहले हफ्ते में एक बार फिर ठंडी हवाएं चलने लगी हैं. कई राज्यों में पारा काफी डिप हो गया है. लेकिन इन सबके बीच एक डराने वाली खबर सामने आई है. दरअसल इस बार गर्मियों का सीजन डराने वाला हो सकता है. जी हां भारतीय मौसम विज्ञान ही नहीं बल्कि विश्व मौसम विज्ञान संगठन यानी WMO ने भी बड़ी चेतावनी जारी है. इसके तहत भारत के कई राज्यों में इस बार रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ने के आसार हैं. ऐसे में इस बार देश में रुलाने वाले गर्मी पड़ सकती है. आइए जानते हैं आखिर क्या है रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ने की वजह और भारत के किन राज्यों में रहना होगा अलर्ट. 

इस वजह से ज्यादा पड़ेगी गर्मी
आईएमडी और डब्ल्यूएमओ की मानें तो इस बार रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ने के पीछे सबसे बड़ी वजह अल नीनो इम्पेक्ट है. दरअसल अल नीनो के असर की वजह से इस बार कुछ इलाकों में भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं. अल नीनो की वजह से बारिश के पैटर्न पर सीधा असर पड़ेगा और इसी वजह से सूरज की तपिश लोगों की परेशानियां बढ़ाएगी. इस बार 60 फीसदी तक अल नीनो का इम्पेक्ट देखने को मिल सकता है. 

यह भी पढ़ें - Weather Update: देश के इन राज्यों में बारिश के आसार, ऐसा रहेगा दिल्ली-यूपी का मौसम

इसके तहत अप्रैल से जून महीने के बीच तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलने के आसार बने हुए हैं. हालांकि मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इसका असर मार्च के महीने से ही देखने को मिल सकता है. हालांकि ला नीना का असर इस बार नहीं दिखाई देगा. 

क्या है अल नीनो 
अल नीनो आम तौर पर हर दो से सात साल के बीच आता है. इसका असर 9 से 12 महीनों तक देखने को मिलता है. दरअसल अल नीनो जलवायु का ऐसा पैटर्न है जो सेंटर से ईस्ट प्रशांत ओशियन में होता है. इसमें समुद्र की सतह का तापमान सामान्य से कई ज्यादा अधिक हो जाता है इसी वजह से गर्मी भी ज्यादा पड़ने लगती है. इस बार भी जोरदार गर्मी औऱ कई इलाकों मे उमस लोगों की परेशानी बढ़ाएगी. 

भारत में कहां-कहां दिखेगा अल नीनो का असर
भारत की बात करें तो मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक इसका असर देश के कई राज्यों में देखने को मिल सकता है. हालांकि सबसे ज्यादा गर्मी बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और दिल्ली-एनसीआर में भी देखने को मिल सकती है. 

यह भी पढ़ें - जम्मू-कश्मीर में कई स्थानों पर हल्की बारिश, बर्फबारी की संभावना

बता दें कि पिछला ला नीना तीन वर्ष तक चला और इसके बाद मार्च 2023 में यह खत्म हुआ था. इसकी वजह से मॉनसून में अच्छी बारिश हुई और यह बारिश अक्टूबर तक जारी रही. हालांकि इसकी वजह से कई जगहों पर फ्लैश फ्लड और भूस्खलन जैसे हालात भी देखने को मिले. यही नहीं अल नीनो की वजह से ही बीता वर्ष भारत में काफी गर्म वर्षों में आंका गया. जून 2023 में कई बार पारा ने अपनी रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ.