logo-image

कोरोना खतरे के बीच दिल्ली की सीमाओं पर बैठे किसानों को हटाने के लिए गृह मंत्रालय की रणनीति तैयार

देश में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. पिछले दो दिन से देश में कोरोना के 2 लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं.  वहीं दिल्ली की सीमाओं पर धरने पर बैठे किसान चिंता बढ़ा रहे हैं.

Updated on: 16 Apr 2021, 11:02 AM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. पिछले दो दिन से देश में कोरोना के 2 लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं.  वहीं दिल्ली की सीमाओं पर धरने पर बैठे किसान चिंता बढ़ा रहे हैं. सरकार का मानना है कि अगर किसानों में कोरोना फैलता है जो स्थिति गंभीर हो सकती है. पिछले कई महीने से किसान दिल्ली के सिंधु, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर धरने पर बैठे हैं.  बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच अब केंद्र सराकर इन किसानों को दिल्ली की सीमाओं से हटाने की तैयारी में है. सरकार का मानना है कि अगर किसानों को कोरोना होता है तो इनसे ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ सकती है जिससे स्थिति बेकाबू हो सकती है. 

यह भी पढ़ेंः कोरोना का कहर: पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 2.17 लाख नए केस, 1185 मौतें

गृह मंत्रालय ने किसानों को दिल्ली की सीमा से हटाने की तैयारी शुरू कर दी है. सरकार का कहना है कि पहले किसानों को बातचीत के जरिए धरनास्थल से हटने के लिए राजी किया जाएगा. किसानों को बॉर्डर से हटाने के साथ ही अन्य स्थान पर जगह देने की बात की जाएगी. अगर इसके बाद भी किसान धरनास्थल से नहीं हटते हैं तो अर्धसैनिक बलों का इस्तेमाल कर उन्हें वहां से हटाया जाएगा. सूत्रों का कहना है कि हरियाणा सरकार को भी इसके लिए अहम जिम्मेदारी सौंप दी गई है. जल्द ही किसानों को लेकर कई बड़ा फैसला लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः Covid-19: PM-CARES Fund से 100 नए अस्पतालों में लगाए जाएंगे ऑक्सीजन प्लांट

टिकरी और सिंघू बॉर्डर का हवाई सर्वे 
गृहमंत्रालय ने किसानों ने दिल्ली की सीमाओं से हटाने के लिए काम शुरू कर दिया है. एक तरफ किसानों से बातचीत की रणनीति बनाई जा रही है तो वहीं टिकरी और सिंघु बॉर्डर का हवाई सर्वे भी किया गया है. दूसरी तरफ खुफिया एजेंसियां भी किसानों की जानकारी ले रही है कि किस बॉर्डर पर कितनी संख्या में किसान मौजूद हैं. सूत्रों का कहना है कि किसानों को हटाने के लिए सरकार दो बार उनसे बातचीत कर सकती है कि अगर इसके बाद भी किसान हटने के लिए तैयार नहीं होते हैं तो उन्हें बलपूर्वक हटाया जाएगा.