News Nation Logo
Banner
Banner

दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी, मुंबई में भी आज भारी बारिश की चेतावनी

देश के अधिकांश हिस्‍सों में मानसून की बारिश सामान्‍य से अच्‍छी हुई है. कुछ राज्यों में पिछले दिनों बाढ़ जैसे हालात भी बन गए थे. अब फिर से देश के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 22 Sep 2021, 08:35:13 AM
rain

Rain (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • हिमाचल में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी
  • मुंबई में इस पूरे सप्ताह भारी बारिश होने की संभावना
  • लखनऊ और पटना में भी बौछारें पड़ने की संभावना

 

नई दिल्ली:

देश के अधिकांश हिस्‍सों में मानसून की बारिश सामान्‍य से अच्‍छी हुई है. कुछ राज्यों में पिछले दिनों बाढ़ जैसे हालात भी बन गए थे. अब फिर से देश के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान है. खासकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए दिल्‍ली और मुंबई में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में गुरुवार, शनिवार व रविवार के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, इस पूरे सप्ताह मुंबई में भारी बारिश हो सकती है. वहीं मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. यहां अगले दो दिनों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. शिमला में मौसम विभाग के वैज्ञानिक लाल बनी ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों के लिए येलो वार्निंग जारी की गई है. अगले दो दिनों के दौरान कम दृश्यता और तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी. 

यह भी पढ़ें  : Weather Update: दिल्ली-NCR में मूसलाधार बारिश, इन राज्यों में अलर्ट जारी  

देश के अन्य हिस्सों में गरज के साथ छीटें पड़ सकते हैं. यूपी की राजधानी लखनऊ और बिहार की राजधानी पटना में भी बुधवार को गरज के साथ बौछारें पर पड़ने की संभावना है. वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मौसम विभाग ने बारिश के आसार जताए हैं. भोपाल में इस पूरे सप्ताह बारिश होने के आसार जताए गए हैं. इससे पहले मध्य प्रदेश के मुरैना और बैतूल जिलों में मंगलवार को बिजली गिरने की दो घटनाओं में 5 लोगों की मौत हो गई और एक युवती झुलस गई थी. 

हाल ही में दिल्ली और मुंबई हुआ था पानी-पानी
मुंबई में भारी बारिश से पानी-पानी हो गया था. नवी मुंबई, खारघर की पहाड़ी और अंधेरी सबवे समेत कई इलाकों में लोगों को जान पर खेलकर रास्ते तय करने पड़े. पुलिस स्टेशन भी पानी में डूबे नजर आए. जगह-जगह खुले मैनहोल ने भी परेशान किया था. वहीं राजधानी दिल्ली में बुधवार को भारी बारिश की संभावना के बीच मौसम विभाग ने गुरुवार, शनिवार और रविवार के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है. वहीं शुक्रवार को मौसम विभाग ने 'ग्रीन' अलर्ट जारी किया है. बता दें कि मौसम विभाग चार तरह के रंग को कोड इस्तेमाल करता है. जिसमें ग्रीन का अर्थ होता है कि सब ठीक हौ और 'येलो' अलर्ट खराब मौसम के लिए दिया जाता है.

First Published : 22 Sep 2021, 08:00:39 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो