News Nation Logo
Banner

दिल्ली समेत उत्तर भारत में छाया कोहरा, पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ ठंड बढ़ने के आसार

उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में कड़ाके की ठंड रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 26 Dec 2020, 09:24:15 AM
Dense fog

दिल्ली और आसपास के इलाकों में छाया कोहरा, पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में कड़ाके की ठंड रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा है. कश्मीर घाटी में अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में ठंड के साथ साथ सुबह घना कोहरा भी दिखाई पड़ रहा है. घना कोहरा छाए रहने की वजह से विजिबिलिटी भी कम हो गई है. मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की संभावना जताई है, जिसके बाद ठंड और बढ़ने के आसार हैं.

यह भी पढ़ें: कोविड ने डाला सबरीमाला मंदिर की आय पर गंभीर असर, रह गई बस 6 फीसदी

दिल्ली के कई हिस्सों में आज घना कोहरा छाया रहा. दिल्ली में ISBT रोड, बाईपास रोड और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर आज सुबह कोहरा छाया दिखा. कोहरा छाए रहने की वजह से विज़िबिलिटी भी कम हुई है. दिल्ली एनसीआर में सर्दी, कोहरा और प्रदूषण ने लोगों की समस्या बढ़ा रखी है. लोगों का कहना है कि प्रतिदिन के मुकाबले आज कोहरा ज्यादा है. रोजमर्रा के कामों और ड्यूटी जाने वाले लोगों को विजिबिलिटी काफी कम होने की वजह से दिक्कत झेलनी पड़ रही है. दिल्ली में आज तापमान न्यूनतम तापमान 8 डिग्री दर्ज किया गया है.

दिल्ली की औसत वायु गुणवत्ता में सुधार आया है और ‘गंभीर’ से यह 'बेहद खराब' की श्रेणी में आ गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पर नजर रखी जाती है और उसके मुताबिक, दिल्ली में पीएम-2.5 और पीएम10 का उच्च स्तर अब भी बना हुआ है. समीर ऐप के मुताबिक, दिल्ली में भी आज वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' स्थिति में दर्ज की गई है. आज प्रदूषण का स्तर 360 रिकॉर्ड किया गया है.  

यह भी पढ़ें: दिल्ली में मास्क बनाने वाली फैक्ट्री में लगी आग, एक की मौत, 2 लोगों को बचाया गया

दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश के तमाम हिस्सों में कोहरे की सफेद चादर दिखाई पड़ी है. कानपुर और मुरादाबाद में कोहरा दिखाई पड़ा है. राजधानी लखनऊ में रात में पारा लुढ़ककर 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा है. हालांकि लखनऊ और आसपास के इलाके में भले ही रात में सर्दी का सितम जारी हो, लेकिन दिल में खिली धूप की वजह से दिन के तापमान से राहत महसूस हो रही है. वहीं मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि दिसंबर जाते-जाते लखनऊ और आसपास के इलाके में कड़ाके की ठंड होगी, लेकिन धूप खिलने की वजह से दिन में काफी राहत मिलेगी.

पंजाब और हरियाणा में भी ठंड सितम ढा रही है. सुबह सुबह दोनों राज्यों में कहीं हल्का तो कहीं घना कोहरा दिखाई पड़ रहा है. कोहरे की वजह से सड़कों पर वाहन लेकर निकलने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं पहाड़ी इलाकों से आने वाली सर्द हवाओं से ठिठुरन बढ़ी हुई है. 

उधर, कश्मीर घाटी में अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. मौसम विभाग ने आज से अगले कुछ दिनों तक हल्की बारिश और बर्फबारी होने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में वर्तमान में 'चिल्लै-कलां' चल रहा है, जिसमें 40 दिनों तक भीषण ठंड की स्थिति रहती है. 21 दिसंबर से शुरू हुआ 'चिल्लै-कलां' 31 जनवरी को खत्म होगा. इसके बाद 20 दिन का 'चिल्लै-खुर्द' और फिर 10 दिन का 'चिल्लै-बच्चा' होगा. अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान अधिकतर जगहों पर बर्फबारी अधिक होती है या इसकी संभावना बढ़ जाती है.

First Published : 26 Dec 2020, 09:22:33 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.