logo-image

हल्द्वानी हिंसा की आंच बरेली तक पहुंची, जानें क्यों भीड़ ने दुकानों में की तोड़फोड़?

बरेली में मौलाना तौकीर रजा की अगुवाई में भीड़ ने दुकानों में जमकर तोड़फोड़ की. सड़क पर खड़ी बाइकों पर जमकर पथराव किया गया

Updated on: 09 Feb 2024, 09:50 PM

नई दिल्ली:

हल्द्वानी हिंसा की आंच यूपी के बेरली तक पहुंच चुकी है. बरेली में मौलाना तौकीर रजा की अगुवाई में भीड़ ने दुकानों में जमकर तोड़फोड़ की. सड़क पर खड़ी बाइकों पर जमकर पथराव किया गया. इससे कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए. मगर समय रहते हिंसा की आग पर काबू पा लिया गया. दरअसल, बीते दिनों बेरली में धार्मिक गुरु मौलाना तौकीर रजा ने पर्चे बंटवाएं थे. इसमें 9 फरवरी को ‘जेल भरो आंदोलन’ की घोषणा की गई थी. पर्चों में लिखा था  “हमें ज्ञानवापी सहित अपनी मस्जिदों, मदरसों, मजारों और मुसलमानों की लिंचिंग से बचाना चाहिए.” तौकीर रजा के संदेश के बाद शुक्रवार को आला हजरत मस्जिद पर नमाज के बाद उनके समर्थक एकत्र होने लगे. आपको बता दें कि शुक्रवार को हल्द्वानी में दो अवैध इमारतों को गिराने के बाद यहां पर हिंसा भड़क उठी. 

ये भी पढ़ें: White Paper: निर्मला सीतारमण ने विपक्ष पर कसा तंज, ये लोग वैश्विक आर्थिक संकट को तो नहीं संभाल सके, आज ज्ञान दे रहे

पुलिस और नगर निगम कर्मचारियों पर एक समुदाय ने पथराव शुरू कर दिया. इस हिंसा में अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं बड़ी संख्या में घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पूरे शहर में हिंसा को रोकने के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है. उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं. इस दौरान 100 पुलिसकमियों के समेत 139 लोग घायल हुए.

CM धामी को निशाने पर लिया 

यहां पर मौलाना तौकीर रजा ने मस्जिद की छत से खूब जहर उगला था. रजा हल्द्वानी हिंसा पर बोल रहा था. तौकीर रजा ने अपने समर्थको के बीच कहा कि अगर जुल्म, ज्यादती होती रही तो मुल्क के हालात बिगड़ सकते हैं. हुकूमत को हमारा देना होगा. अगर वे दंगा चाहते हैं तो हम इसके लिए तैयार हैं. इस दौरान तौकीर रजा ने उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी पर भी निशाना साधा. 

जेल भरो आंदोलन’ चलाएंगे

मौलाना तौकीर रजा का कहना है कि हम पूरे देश में ‘जेल भरो आंदोलन’ को चलाने वाले हैं. इस रजा ने एक और बड़ी बात कही. उन्होंने कहा, आपको ज्ञानवापी लेना है ले लो. मथुरा लेना हो तो ले लो. मगर सच तो ये है कि आपको किसी मंदिर में कोई आस्था ही नहीं है, अगर मंदिर में आपकी ऐसी आस्था है तो कैलाश मानसरोवर आजाद करवाओ?