logo-image

White Paper: निर्मला सीतारमण ने विपक्ष पर कसा तंज, ये लोग वैश्विक आर्थिक संकट को तो नहीं संभाल सके, आज ज्ञान दे रहे

White Paper: लोकसभा में यूपीए के कार्यकाल के समय की अर्थव्यवस्था पर श्वेतपत्र को लेकर चर्चा के दौरान निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस पार्टी पर जमकर निशाना साधा.

Updated on: 10 Feb 2024, 06:43 AM

नई दिल्ली:

White Paper: लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यूपीए के कार्यकाल 2004 से 2014 में देश की अर्थव्यवस्था पर शुक्रवार को श्वेत पत्र जारी किया. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर जमकर निशाना साधा. इस श्वेत पत्र के जरिए यूपीए सरकार के वक्त भारत की आर्थिक बदहाली और अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभावों के बारे में विस्तार से चर्चा की गई. शुक्रवार को इस बिल पर चर्चा के दौरान कांग्रेस व हंगामा कर रहे अन्य विपक्षी सदस्यों पर निर्मला सीतारमण ने तीखा तंज कसा है. उन्होंने विपक्षी सांसदों पर कटाक्ष किया, "मेरी हिंदी भी एंटरटेनिंग है, थोड़ा सुन लीजिए". 

ये भी पढ़ें: Delhi Crime: नजफगढ़ के सैलून में चलीं ताबड़तोड़ गोलियां, दो युवकों की मौत

उन्होंने कहा, "...राष्ट्रीय सुरक्षा - गोला-बारूद और रक्षा गोला-बारूद की गंभीर कमी 2014 की मुख्य विशेषता थी. जब हमें अर्थव्यवस्था विरासत में मिली... हमारे सैनिकों के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट उपलब्ध नहीं थे... नाइट विजन चश्मा उपलब्ध नहीं था, इसलिए रात में वे कुछ नहीं कर सकते थे और अंधेरे   में बैठे बत्तखों की तरह खुद को उजागर कर रहे थे..." वह यह भी कहती हैं, "मैं किसी के शब्दों को उद्धृत कर रही हूं - स्वतंत्र भारत में कई वर्षों से एक नीति रही है हमारी सीमाओं को विकसित न करना ही सबसे अच्छी सुरक्षा है. एक अविकसित सीमा विकसित सीमा से अधिक सुरक्षित होती है. इसलिए, कई वर्षों तक सीमावर्ती क्षेत्रों में कोई सड़क या हवाई क्षेत्र का निर्माण नहीं हुआ - यह किसने कहा था? तत्कालीन रक्षा मंत्री एके एंटनी..."

 

वित्त मंत्री सीतारमण जब संसद में श्वेतपत्र का ब्योरा पेश करते हुए तत्कालीन यूपीए सरकार की नीतियों की आलोचना की. इस दौरान कांग्रेस के सदस्य बीच-बीच में हंगामा करते हुए दिखाई दिए. वित्त मंत्री ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि अगर कांग्रेस में साहस है. यदि इन्होंने अच्छा काम किया है तो उन्हें सुनना चाहिए. उन्होंने विपक्षी सांसदों पर निशाना साधा और कहा कि इनमें सुनने की क्षमता न के बराबर है. इसके बावजूद     मैं छोड़ूंगी नहीं. अपनी बात रखूंगी. 

कांग्रेस घोटाले पर घोटाले करती रही

वित्त मंत्री सीतारमण ने लोकसभा में विपक्षा पर जमकर बरसीं. उन्होंने कहा कि ये लोग वैश्विक आर्थिक संकट को नहीं संभाल पाए, आज ज्ञान दे रहे हैं. उस वक्त जो करना चाहिए था, ऐसा कुछ नहीं किया. घोटाले के ऊपर घोटाले सामने आते रहे. देश को ऐसे गंभीर हालात में छोड़कर चले गए भगवान जाने, अगर इनकी (कांग्रेस की) सरकार बनी होती तो देश का हाल क्या होता.

वित्त मंत्री के भाषण पर बीच-बीच में हंगामा

जब निर्मला सीतारमण श्वेत पत्र जारी किया तब सदन में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी भी थीं. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी सहित अन्य सदस्यों द्वारा वित्त मंत्री के भाषण पर बीच-बीच में हंगामा हो रहा था. इस पर निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा, "मैं हिंदी और अंग्रेजी दोनों में बोल रही हूं. मेरी हिंदी ज्यादा एंटरटेनिंग है. थोड़ा सुनिए.