logo-image

16 राज्यों के 70 जिलों में 15 दिनों में कोरोना केस बढ़ें, महाराष्ट्र पर स्वास्थ्य मंत्रालय की नजर

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि हमने राज्यों से कुशल तरीके से ऐसा ही करने का अनुरोध किया है. इसके और भी साधन हैं - परीक्षण, ट्रैकिंग और उपचार किया जा रहा है.

Updated on: 17 Mar 2021, 05:25 PM

highlights

  • 16 राज्यों के 70 जिलों में पिछले 15 दिनों में COVID-19 मामलों में 150 प्रतिशत की वृद्धि
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि सभी सक्रिय मामलों का 60 प्रतिशत महाराष्ट्र में केंद्रित है
  • स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि मृत्यु दर 2 प्रतिशत से भी कम है

नई दिल्ली :

देश में बढ़ते कोरोना के मामलों पर बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत का कोविड-19 (COVID-19) वैक्सीन अपव्यय का कुल प्रतिशत 6.5 प्रतिशत है. तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में क्रमशः 17.6 प्रतिशत और 11.6 प्रतिशत टीकाकरण दर्ज किया गया. हमने राज्यों से कहा है कि टीका अपव्यय को बहुत कम करने की आवश्यकता है. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि हमने राज्यों से कुशल तरीके से ऐसा ही करने का अनुरोध किया है. इसके और भी साधन हैं - परीक्षण, ट्रैकिंग और उपचार किया जा रहा है. स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताय कि 15 मार्च को, दुनिया भर में 8.34 मिलियन COVID19 वैक्सीन की खुराक दी गई, जिसमें से अकेले भारत में 36 प्रतिशत खुराक दी गई.

यह भी पढ़ें : ममता बनर्जी ने जारी किया TMC का चुनावी घोषणा पत्र, किया ये बड़ा वादा

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण  ने कहा कि 16 राज्यों के 70 जिलों में पिछले 15 दिनों में COVID-19 मामलों में 150 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है. उन्होंने कहा कि
पिछले 24 घंटों में, दिल्ली में 400 से अधिक मामले सामने आए हैं. सकारात्मकता दर 1 प्रतिशत से कम है, हालांकि, यह 0.4 प्रतिशत से बढ़कर 0.6 प्रतिशत हो गई है.

यह भी पढ़ें : मुंबई पुलिस कमिश्नर परमवीर सिंह हटाए गए, हेमंत नागरले को मिली कमान

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि सभी सक्रिय मामलों का 60 प्रतिशत महाराष्ट्र में केंद्रित है. नए COVID- 19 मामलों का निम्नतम बिंदु 9 फरवरी था. आज नए COVID- 19 मामलों में लगभग 43 प्रतिशत सप्ताह-दर-सप्ताह वृद्धि और नई मृत्यु में सप्ताह वृद्धि पर लगभग 37 प्रतिशत सप्ताह है. मंत्रालय ने कहा कि कर्नाटक की स्थिति सकारात्मकता दर 1.3 प्रतिशत है. कर्नाटक सरकार को हमारी सलाह है कि परीक्षणों की पूर्ण संख्या बढ़ाई जाए.

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि मृत्यु दर 2 प्रतिशत से भी कम है जब कुछ राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों में वृद्धि देखी जा रही है. उन्होंने कहा कि पंजाब की सकारात्मकता दर अब 6.8 प्रतिशत है. यह चिंताजनक है. इससे पता चलता है कि COVID-19 का पालन नहीं किया जा रहा है.