logo-image

स्वास्थ मंत्रालय ने राज्यों से कहा, HCQ का रियलटाइम अपडेट दें

देश में कोराना वायरस संक्रमण के खिलाफ मलेरिया की दवाई हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) के इस्तेमाल को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए मंगलवार को निर्देस जारी किए गए हैं.

Updated on: 26 May 2020, 06:56 PM

नई दिल्ली:

देश में कोराना वायरस संक्रमण के खिलाफ मलेरिया की दवाई हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) के इस्तेमाल को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए मंगलवार को निर्देस जारी किए गए हैं. इसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने-अपने यहां HCQ की उपलब्धता और खपत को लेकर रियलटाइम अपडेट डाटा केंद्र को देने को कहा गया है. वहीं सोमवार को WHO एचसीक्यू के ट्रायल पर अस्थाई रोक लगा चुका है.

यह भी पढ़ें- चंबा शहर के नीचे भूमिगत सुरंग तैयार, नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दी अनुमति

सामाचार एजेंसी ANI के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह निर्देश दिया है ताकि इससे आगे की रणनीति बनाई जा सके. इसके साथ ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पर्याप्त संख्या में HCQ उपलब्ध कराई जा सके.

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में शीर्ष अफसर ने कहा कि 'मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि कई राज्‍य नेशनल पोर्टल पर एचसीक्‍यू से संबंधित रियलटाइम डाटा अपडेट नहीं कर रहे हैं. मैं आपसे आग्रह करना चाहता हूं कि आप लोग एचसीक्‍यू की उपलब्‍धता और खपत के रियलटाइम डाटा की जानकारी लगातार देते रहें. इससे आगे रणनीति बनाने में मदद मिलेगी.'

यह भी पढ़ें- कोविड-19: उत्तराखंड में संक्रमितों की संख्या 400 हुई

स्वास्थ्य मंत्रालय दिल्ली स्थित सरकारी मेडिकल स्टोर डिपो से HCQ की टैबलेट राज्यों तक पहुंचाई जा रही हैं. इसके साथ ही कुछ राज्यों और संस्थानों को सीधे मैन्‍यूफैक्‍चरर्स से लेने का अधिकार दिया गया है.