logo-image

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने मानेसर में 500 बिस्तरों वाले ईएसआईसी अस्पताल की आधारशिला रखी

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने मानेसर में 500 बिस्तरों वाले ईएसआईसी अस्पताल की आधारशिला रखी

Updated on: 13 Feb 2022, 10:05 PM

गुरूग्राम:

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को गुरूग्राम के मानेसर में ईएसआईसी के 500 बिस्तरों वाले अस्पताल की आधारशिला रखी।

श्री खट्टर ने इसके बाद कहा कि एक बार अस्पताल का कार्य पूरा हो जाने पर इसकी सेवाओं का लाभ श्रमिकों के अलावा आम जनता को भी मिलेगा और माने सर में एक नर्सिेंग कॉलेज की शुरूआत की जाएगी।

उन्होंने कहा कि आईएमटी मानेसर में करीब 8 एकड़ के प्लॉट पर 500 बेड के यह ईएसआईसी अस्पताल के निर्माण पर 500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी, जिसमें लोगों को आपातकालीन सेवाएं, ओपीडी आईसीयू, स्त्री रोग और प्रसूति, बाल रोग, हृदय रोग, कैंसर उपचार, ब्लड बैंक जैसी उच्च स्तरीय सुविधाएं दी जाएंगी। गुरुग्राम जिले के अलावा, रेवाड़ी, नूंह और आसपास के जिलों के लोगों को भी इस अस्पताल से लाभ होगा।

श्री खट्टर ने बताया कि हरियाणा में श्रम शक्ति पोर्टल पर 50 लाख से अधिक और श्रम विभाग में 25 लाख लोग पंजीकृत हैं और कर्मचारियों के लिए कैशलेस सुविधा शुरू की गई है। पैनल में शामिल अस्पतालों में कामगारों को कैशलेस इलाज की सुविधा भी उपलब्ध कराने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मानेसर में केंद्र सरकार के सहयोग से 500 बिस्तरों वाला यह ईएसआईसी अस्पताल बनाया जाएगा।

इस अवसर पर भी मौजूद केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए, हरियाणा के प्रत्येक जिले में 200 बिस्तरों का अस्पताल स्थापित करने का प्रावधान किया गया है। वर्तमान में, पीजीआई रोहतक और नूंह में नालहद मेडिकल कॉलेज में 500-500 बिस्तर हैं। इसके अलावा बड़सा (झज्जर) अस्पताल 600 से अधिक बिस्तर हैं।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के अलावा पांच अन्य स्थानों पर भी ईएसआई अस्पताल स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा, हिसार में 100 बिस्तर का ईएसआई अस्पताल स्थापित किया जाएगा और केंद्रीय मंत्रालय की एक तकनीकी टीम ने रोहतक, सोनीपत, करनाल तथा बहादुरगढ़ में ईएसआई अस्पताल खोलने के लिए क्षेत्र का निरीक्षण किया है।

इसके अलावा बावल में 100 बिस्तरों वाला ईएसआई अस्पताल खोलने के लिए निविदाएं मंगाई गई हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.