logo-image

DRDO की एंटी कोविड दवा 2-DG को लेकर उत्साह, इन राज्यों ने दिए खरीदने के निर्देश

कोरोना की दवा 2-डीजी को लेकर राज्य सरकारें उत्साहित हैं. उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सरकारों ने इसे खरीदने के निर्देश दे दिए हैं.

Updated on: 18 May 2021, 09:18 AM

highlights

  • कोरोना के खिलाफ भारत को नया हथियार
  • DRDO की एंटी कोविड दवा 2-DG लॉन्च
  • 2-DG दवा को लेकर राज्यों में उत्साह

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत को एक नया हथियार और मिल गया है. कोरोना से लड़ने के लिए सोमवार को देश में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित कोविड दवा 2-DG को लॉन्च किया गया, जो उम्‍मीद की किरण लेकर आई है. इस दवा का नाम 2-डीऑक्‍स‍ी-डी-ग्लूकोज है, जिसे 2-DG भी कहते हैं. कोरोना की दवा 2-डीजी को गेम-चेंजर माना जा रहा है, जो मरीजों को तेजी से ठीक होने में मदद करेगी और ऑक्सीजन पर निर्भरता को कम करेगी. इस दवा के लॉन्च होते ही मार्केट में इसकी डिमांड बढ़ने लगी है. इस दवा को लेकर राज्य सरकारें उत्साहित हैं. उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सरकारों ने इसे खरीदने के निर्देश दे दिए हैं.

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जिलों के अफसरों के साथ बनाएंगे कोरोना के खिलाफ रणनीति 

एंटी कोविड दवा 2-DG के लॉन्च होने के बाद ही यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने DRDO की दवा को मंगाने के लिए अफसरों को निर्देश दिए. सीएम योगी ने अफसरों को दवा की मांग पत्र केंद्र को भेजने को कहा, क्योंकि भारत सरकार के स्तर से ही 2DG दवा का वितरण होगा. इसलिए मुख्यमंत्री योगी ने यूपी में आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अफसरों को मांग पत्र केंद्र सरकार को भेजने के निर्देश दिए हैं.

इसी प्रकार हरियाणा सरकार ने भी दवा को खरीदने के लिए दिलचस्पी दिखाई है. हरियाणा सरकार ने भी डीआरडीओ की एंटी कोविड दवा को खरीदने के निर्देश दे दिए हैं. राज्य के गृहमंत्री अनिल विज ने खुद इसकी जानकारी दी है कि हरियाणा सरकार प्रदेश में वितरण के लिए DRDO की इस दवा की खरीददारी करेगी. उन्होंने एक ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी.

यह भी पढ़ें : Corona Virus Live Updates : उत्तराखंड में आज से 25 मई तक लॉकडाउन, सरकार ने जारी की नई एसओपी

गौरतलब है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की ओर से विकसित की गयी कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी की पहली खेप सोमवार को जारी की. कोविड-19 के मध्यम लक्षण वाले तथा गंभीर लक्षण वाले मरीजों पर 2-डीऑक्सी-डी-ग्लुकोज (2-डीजी) दवा के आपातकालीन इस्तेमाल को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीजीसीआई) की ओर से मंजूरी मिल चुकी है. कोविड-19 रोधी इस दवा को डीआरडीओ की अग्रणी प्रयोगशाला नाभिकीय औषधि तथा संबद्ध विज्ञान संस्थान (इनमास) ने हैदराबाद के डॉक्टर रेड्डीज प्रयोगशाला के साथ मिलकर विकसित किया है.

रक्षा मंत्रालय ने आठ मई को एक बयान में कहा था कि 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) के क्लीनिकल परीक्षण में पता चला है कि इससे अस्पताल में भर्ती मरीजों की ऑक्सीजन पर निर्भरता को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही इस दवा से मरीज जल्दी ठीक होते हैं. इस दवा को ऐसे समय में मंजूरी मिली है, जब भारत कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के चपेट में है और देश के स्वास्थ्य ढांचे पर इसका गहरा असर पड़ा है. यह दवा एक सैशे में पाउडर के रूप में उपलब्ध रहेगी, जिसे पानी में मिलाकर मरीजों को पीना है.