logo-image

इजराइल, वियतनाम ने मुक्त व्यापार समझौता पर हस्ताक्षर किया

इजराइल, वियतनाम ने मुक्त व्यापार समझौता पर हस्ताक्षर किया

Updated on: 26 Jul 2023, 07:40 AM

यरूशलम:

इजरायली अर्थव्यवस्था और उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि इजरायल और वियतनाम ने एक मुक्त व्यापार समझौता पर हस्ताक्षर किए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और वियतनाम के उप प्रधानमंत्री ट्रान लू क्वांग की उपस्थिति में मंगलवार को येरूशलम में इजरायल के अर्थव्यवस्था मंत्री निर बरकत और वियतनाम के उद्योग और व्यापार मंत्री गुयेन होंग डिएन ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।

बयान में कहा गया है कि यह समझौता बढ़ते वियतनामी बाजार में इजरायली निर्यातकों की गतिविधि को सुविधाजनक बनाएगा, जिससे इजरायली अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान मिलेगा, साथ ही यह भी कहा गया है कि इससे वियतनाम से आयात की लागत को कम करने में भी मदद मिलेगी।

इस तरह वियतनाम दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ में इज़राइल के साथ मुक्त व्यापार समझौता करने वाला पहला देश बन गया है।

मंत्रालय के अनुसार, 2022 में, इज़राइल और वियतनाम के बीच व्यापार की मात्रा 1.46 बिलियन डॉलर थी, जिसमें वस्तुओं और सेवाओं का व्यापार भी शामिल था।

इज़राइल के केंद्रीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, 2023 के पहले छह महीनों में द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा 168.9 मिलियन डॉलर थी।

रिपोर्ट के अनुसार, इज़राइल वियतनाम को मुख्य रूप से रसायन, मशीनरी, चिकित्सा और ऑप्टिकल उपकरण, रबर और प्लास्टिक का निर्यात करता है, और वियतनाम से मशीनरी, ताजा कृषि उपज और खाद्य उत्पादों का आयात करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.