logo-image

ज्ञानवापी में तीसरे दिन सर्वे, इलाहाबाद HC में 6 याचिकाओं पर सुनवाई आज

बता दें कि जिला अदालत वाराणसी से पिछले साल 8 अप्रैल 2021 को दिए गए एएसआई से खुदाई कराकर सर्वेक्षण कराने के आदेश पर सुनवाई चल रही है. हाईकोर्ट ने कई महीनों तक चली सुनवाई के बाद 9 सितंबर 2021 को एसआई के सर्वेक्षण पर रोक लगा दी थी. इस मामले की सुनवाई जा

Updated on: 16 May 2022, 09:04 AM

highlights

  • ज्ञानवापी परिसर का वीडियोग्राफी सर्वे जारी
  • तीसरे दिन लगातार सर्वे करने में जुटी टीम
  • ज्ञानवापी से जुड़ी 6 याचिकाओं पर हाई कोर्ट में सुनवाई

वाराणसी/प्रयागराज:

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में कोर्ट के आदेश पर वीडियोग्राफी सर्वे जारी है. सर्वे करने वाली टीम आज आखिरी दिन सर्वे करेगी. इसके लिए पूरे काशी विश्नवाथ परिसर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. इस बीच, काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद विवाद मामले पर इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) में सुनवाई सोमवार को की जाएगी. इस मामले में जस्टिस प्रकाश पाडिया की सिंगल बेंच दोपहर 2 बजे से सुनवाई करेगी. इस मुद्दे से जुड़े कुल 6 याचिकाओं पर सुनवाई होनी है.

इलाहाबाद हाई कोर्ट में 6 याचिकाओं पर सुनवाई

बता दें कि जिला अदालत वाराणसी से पिछले साल 8 अप्रैल 2021 को दिए गए एएसआई से खुदाई कराकर सर्वेक्षण कराने के आदेश पर सुनवाई चल रही है. हाईकोर्ट ने कई महीनों तक चली सुनवाई के बाद 9 सितंबर 2021 को एसआई के सर्वेक्षण पर रोक लगा दी थी. इस मामले की सुनवाई जारी है. जस्टिस प्रकाश पाडिया की सिंगल बेंच में मामले की सुनवाई की जानी है. इसके अलावा एक 31 साल पहले दाखिल वाद पर भी सुनवाई. जिसमें हाई कोर्ट को ये फैसला लेना है कि 1991 में दाखिल वाद की सुनवाई हो सकती है या नहीं. मुस्लिम पक्ष का कहना है कि 1991 के सेंट्रल रिलिजियस वरशिप एक्ट के तहत अयोध्या को छोड़कर किसी अन्य धार्मिक स्थल को लेकर वाद दाखिल नहीं किया जा सकता है. इस एक्ट के तहत देश की आजादी के समय 15 अगस्त 1947 में धार्मिक स्थलों की जो स्थिति है वही स्थिति बरकरार रहेगी. 

ज्ञानवापी मस्जिद इंतजामिया कमेटी और यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने एक विवाद से जुड़ी तीन-तीन याचिकाएं दाखिल की हैं. छह याचिकाओं पर हाईकोर्ट में एक साथ सुनवाई की जा रही है. इनमें से चार याचिकाओं पर सुनवाई पूरी होने के बाद हाईकोर्ट अपना जजमेंट रिजर्व कर चुका है. इसके साथ ही इस विवाद से जुड़े कुछ अन्य बिंदुओं पर भी हाईकोर्ट का फैसला आ सकता है.

ये भी पढ़ें: ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में जानें क्या-क्या मिला? हिंदू पक्ष ने कही ये बड़ी बात

शांतिपूर्ण ढंग से सर्वे जारी

ज्ञानवापी में सर्वे का काम तीसरे दिन भी जारी रहने वाला है. इस बीच, वाराणसी में सर्वे को लेकर विशेष अधिवक्ता आयुक्त विशाल सिंह ने कहा कि अदालत के आदेश पर सर्वेक्षण की कार्रवाई शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई. सर्वे में किसी तरह की कोई बाधा नहीं आ रही. सर्वे की रिपोर्ट गोपनीय है और अभी इसे सार्वजनिक नहीं किया जा सकता. सर्वे की रिपोर्ट 17 मई को अदालत में पेश की जानी है.