logo-image

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में जानें क्या-क्या मिला? हिंदू पक्ष ने कही ये बड़ी बात

ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर में दूसरे दिन रविवार को भी सर्वे हुआ है. सूत्रों के मुताबिक, तहखाने के बाद मस्जिद के ऊपरी ढांचे की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की गई है.

Updated on: 15 May 2022, 05:39 PM

नई दिल्ली:

ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर में दूसरे दिन रविवार को भी सर्वे हुआ है. सूत्रों के मुताबिक, तहखाने के बाद मस्जिद के ऊपरी ढांचे की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की गई है. इससे एक दिन पहले यानी शनिवार को सर्वे में मिले निशानों के आधार पर हिंदू पक्ष अपने दावे को मजबूत बता रहा है. हिंदू पक्ष के वकील हरिशंकर जैन का कहना है कि हमारा दावा और मजबूत हो गया है. सर्वे में जो कुछ मिल रहा है, वो उनके पक्ष में है. सोमवार को भी सर्वे होगा.

शनिवार की सुबह 8 से 12 बजे तक करीब चार घंटे सर्वे चला. इस दौरान पश्चिमी दीवार, नमाज स्थल और तहखाने में फिर से सर्वे हुआ. साथ ही तहखाने में स्थित एक कमरे में मलबे और पानी के चलते सर्वे की कार्रवाई नहीं हो सकी है, जिसके चलते सोमवार की सुबह डेढ़ से दो घंटे के लिए ही सर्वे कराया जाएगा.

जानें अब तक क्या-क्या मिला

ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने में शनिवार को सर्वे के दौरान दीवारों पर त्रिशूल और स्वास्तिक के निशान दिखाई दिए हैं. कोर्ट कमिश्नर व अधिवक्ताओं ने इनकी बनावट शैली का आकलन किया. सूत्रों का कहना है कि एक तहखाने में मगरमच्छ के शिल्प मिले हैं. तहखाने में मंदिर शिखर के अवशेष भरे होने की वजह से सर्वे में परेशानी भी हुई.

दूसरे दिन भी हुई वीडियोग्राफी

दूसरे दिन रविवार को भी वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे- वीडियोग्राफी काम कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जारी रहा. अफसरों ने ये सूचना दी है. मस्जिद समिति की आपत्तियों की वजह से पिछले हफ्ते सर्वे रोक दिया गया था. समिति का दावा था कि सर्वे के लिए कोर्ट द्वारा नियुक्त अधिवक्ता आयुक्त को परिसर में वीडियोग्राफी कराने का अधिकार नहीं है. सर्वे के स्थल पर पहुंचे वाराणसी पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश का कहना है कि अदालत के आदेश के मुताबिक दूसरे दिन भी ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. आयोग के सदस्य अंदर कार्य कर रहे हैं.