logo-image

India Greece Relation: ग्रीक पीएम का भारत दौरा, साइबर, ट्रेड, डिफेंस सहित इन मुद्दों पर चर्चा

आपको बता दें कि ग्रीक के पीएम किरिकोस मित्योटाकिस 9वें रायसीना डायलॉग के चीफ स्पीकर होंगे.

Updated on: 21 Feb 2024, 09:23 PM

नई दिल्ली:

India Greece Relation: इन दिनों ग्रीक के प्रधानमंत्री किरिकोस मित्योटाकिस भारत के दौरे पर हैं. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में पीएम किरिकोस का गर्मजोशी से स्वागत किया. इससे पहले उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.  इस दौरान दोनों देश के नेताओं के बीच लंबी बातचीत हुई. इसमें  कृषि, सुरक्षा, पर्यटन, निवेश, व्यापार, टेक्नोलॉजी, डिफेंस जैसे मुद्दे शामिल थे. आपको बता दें कि पीएम किरिकोस दो दिनों के भारत दौरे पर हैं. किसी ग्रीक पीएम का भारत दौरा 16 साल बाद हुआ है. इससे पहले साल 2008 में तत्कालीन पीएम कोस्टास करमनलिस भारत आए थे. 

आपको बता दें कि ग्रीक के पीएम किरिकोस मित्योटाकिस 9वें रायसीना डायलॉग के चीफ स्पीकर होंगे. बातचीत के दौरान पीएम किरिकोस ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी एक दूर तक की सोचने वाले लीडर है इसके साथ ही वो सच्चे दोस्त हैं. इससे पहले विदेश राज्य मंत्री मिनाक्षी लेखी ने एयरपोर्ट पर पीएम किरिकोस का स्वागत किया था. ग्रीक पीएम ने कहा कि भारत के दौरे पर आना उनके लिए सौभाग्य की बात है. आपको बाते दें कि पीएम किरिकोस दो दिन की आधिकारिक यात्रा भारत आए हुए हैं. इससे पहले उन्हें राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी ने जोरदार स्वागत किया. इसके साथ ही उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर के सम्मान से भी नवाजा गया. 

बातचीत से समाधान

पीएम मोदी ने बातचीत के साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि रक्षा क्षेत्र में आपसी सहयोग हमारे मजबूत रिश्ते को दिखाता है. वहीं हम डिफेंस, साइबर सिक्योरिटी, टेररिज्म, समुद्री सुरक्षा पर्यटन, आपसी व्यपार बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा.  इसके साथ ही दोनों देश डिफेंस इंडस्ट्री को जोड़ने पर भी राजी हुए. इससे दोनों देश को लाभ होगा और नए-नए मौके पैदा होंगे. वहीं इससे रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. पीएम मोदी ने यूक्रेन जंग और इजरायल हमास युद्ध का बिना नाम लिया कहा कि सभी मुद्दे बातचीत और डिप्लोमेसी के जरिए समाधान करना चाहिए. 

इंडो- पैसिफिक के लिए भारत अहम

ग्रीक के पीएम किरिकोस ने कहा कि दोनों देश के बीच समझौते और मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा. इसके साथ ही लीगल इमीग्रेशन, मानव तस्करी के खिलाफ लड़ाई के साथ ही युवाओं को ग्रीस में काम करने का मौका दिया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि भारत मुख्य पिलर इंडो- पैसिफिक में स्थिरता और सुरक्षा बनाएं रखने के लिए. इसके साथ ही दोनों देश सहमत है कि साल 2030 तक आपसी व्यापार दोगुना किया जाए. इसके साथ ही कहा कि पश्चिम एशिया, क्लाइमेट चेंज, खाद्य सुरक्षा और ग्लोबल मुद्दों पर भारत की भूमिका काफी अहम है.