logo-image

डिफेंस में FDI 49 से बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने का फैसला, जल्द कैबिनेट से ली जाएगी अंतिम मंजूरी: सूत्र

रक्षा निर्माण में ऑटोमेटिक रूट के अंतर्गत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI)की सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार है. सूत्रों की मानें तो जल्द ही कैबिनेट से इसके लिए अंतिम मंजूरी ली जाएगी.

Updated on: 13 Jul 2020, 09:22 PM

नई दिल्ली :

रक्षा निर्माण में ऑटोमेटिक रूट के अंतर्गत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI)की सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार है. सूत्रों की मानें तो जल्द ही कैबिनेट से इसके लिए अंतिम मंजूरी ली जाएगी. विदेशी निवेश की सीमा 49 फीसदी से बढ़ाकर 74 फीसदी की जा सकती है.

सूत्रों की मानें तो उद्योग मंत्रालय और रक्षा उत्पादन विभाग के साथ कई दौर की बैठक के बाद इस प्रस्ताव को तैयार किया गया है. रक्षा निर्माण में ऑटोमेटिक रूट में FDI की सीमा 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने का प्रस्ताव है.

इसे भी पढ़ें:केपी ओली ने किया बड़ा दावा- असली अयोध्या नेपाल में हैं, भारत में नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) द्वारा घोषित आत्मनिर्भर भारत आर्थिक पैकेज के तहत वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman)ने एफडीआई बढ़ाने का ऐलान किया.

और पढ़ें: Indo-China clash: चीन ने बैठक में उठाया 59 ऐप बैन करने का मुद्दा, भारत ने दिया करारा जवाब

16 मई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि देश के डिफेंस सेक्‍टर में आत्मनिर्भर बनना है. इसलिए सरकार का डिफेंस प्रोडक्शन पर खास जोर होगा. डिफेंस सेक्टर में मेक इन इंडिया पर फोकस किया जाएगा.डिफेंस सेक्टर के हथियारों की लिस्ट तैयार होगी. डिफेंस उपकरणों का स्वदेशीकरण किया जाएगा. डिफेंस उपकरणों को देश में बनाने की पहल होगी.