logo-image

Mega Textile park: देश में बनेंगे 7 पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क

PM Mitra Mega Textile parks : केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात और यूपी में 7 पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क की घोषणा की है. यह PM के 5F विजन को हासिल करने में बड़ी पहल है. ये पार्क भारत को एक वैश्विक सप्लायर के साथ निवेश, निर्माण और निर्यात का केंद्र बनाएंगे.

Updated on: 17 Mar 2023, 09:06 PM

highlights

  • पीएम नरेंद्र मोदी की घोषणा पर अमल
  • केंद्र सरकार बनाएगी 7 पीएम मेगा मित्र टेक्सटाइल पार्क
  • यूपी के मुख्यमंत्री ने जताया पीएम मोदी को आभार

नई दिल्ली:

PM Mitra Mega Textile parks : भारत सरकार देश के 7 राज्यों में टेक्सटाइल पार्क बनाएगी. पीएम नरेंद्र मोदी ने इसकी घोषणा की थी. अब सरकार ने सभी जगहों का चुनाव कर लिया है. देश के 6 राज्यों में ये 7 टेक्सटाइल पार्क बनाए जाएंगे. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी घोषणा की है. प्रधानमंत्री मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्कों की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री के प्रति आभार जताया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये टेक्सटाइल पार्क लखनऊ में बनेगा, जिसमें 10 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने की घोषणा

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात और यूपी में 7 पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क की घोषणा की है. यह PM के 5F विजन को हासिल करने में बड़ी पहल है. ये पार्क भारत को एक वैश्विक सप्लायर के साथ निवेश, निर्माण और निर्यात का केंद्र बनाएंगे. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कपड़ा भारत का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है जो कृषि क्षेत्र के बाद दूसरी सबसे बड़ी संख्या में रोजगार प्रदान करता है. ये पार्क भारत में 20 लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित करेंगे. यह 70,000 करोड़ रुपये के घरेलू और विदेशी निवेश को भी आकर्षित करेगा.

ये भी पढ़ें : Pakistan: इस्लामाबाद HC से इमरान खान को राहत, गिरफ्तारी वारंट सस्पेंड

योगी आदित्यनाथ ने जताया आभार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का आभार जताया है. सीएम योगी ने कहा कि लखनऊ में 12 सौ करोड़ की लागत करीब 1 हजार एकड़ में ये मेगा टेक्सटाइल पार्क बनेगा. जिसके जरिए एक ही जगह पर कपड़ा उद्योग से जुड़ी सारी सुविधाएं उपलब्ध हो जाएंगी. ये प्रदेश के कारीगरों, बुनकरों और हस्तशिल्पियों के लिए बड़ा तोहफा होगा. इससे प्रदेश के 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.