logo-image

कांग्रेस ने केंद्र से पूछा, थोक मूल्य सूचकांक नकारात्मक होने पर भी लोगों को क्यों नहीं देते लाभ

कांग्रेस ने केंद्र से पूछा, थोक मूल्य सूचकांक नकारात्मक होने पर भी लोगों को क्यों नहीं देते लाभ

Updated on: 16 Jun 2023, 03:40 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने शुक्रवार को केंद्र से सवाल किया कि नकारात्मक थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) के बावजूद लोगों को इसका लाभ क्यों नहीं मिल रहा है।

यहां पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, पार्टी प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा, सांख्यिकी, कार्यक्रम और कार्यान्वयन मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) द्वारा मापी गई खुदरा मुद्रास्फीति मई 2023 में 4.25 प्रतिशत थी।

उन्होंने कहा कि खुदरा कीमतों पर बेचने से पहले माल की कुल कीमतों में बदलाव को मापकर थोक मूल्य सूचकांक पर मुद्रास्फीति के आंकड़ों की गणना की जाती है।

प्रवक्ता ने कहा, इसके विपरीत, सीपीआई अंतिम उपभोक्ताओं द्वारा खरीदी गई उपभोक्ता वस्तुओं और सेवाओं की एक टोकरी के मूल्य स्तर में बदलाव को मापता है,

उन वस्तुओं की सूची का हवाला देते हुए जिनमें डब्ल्यूपीआई में 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई थी और मई के लिए उनके संबंधित सीपीआई डेटा का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि सब्जियों, आलू, तिलहन और तेल वसा के लिए डब्ल्यूपीआई क्रमश: -20.12 प्रतिशत, -18 71 प्रतिशत, -15 65 प्रतिशत और -29.54 प्रतिशत था।

वल्लभ ने कहा, जबकि इन उत्पादों के लिए सीपीआई 3.29 प्रतिशत से अधिक है।

उन्होंने यह भी कहा कि कच्चे पेट्रोलियम में -27.01 प्रतिशत की और एलपीजी में -24.35 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

पेट्रोल पर भी, डब्ल्यूपीआई -9.45 प्रतिशत और हाई स्पीड डीजल -17.03 प्रतिशत पर रहा। हालांकि, ईंधन और प्रकाश पर सीपीआई 4.64 प्रतिशत से अधिक रहा।

इस संबंध में, हमारी मोदी सरकार से चार विशिष्ट मांगें हैं, जब थोक बाजार में अधिकांश आवश्यक वस्तुओं की कीमतें गिर रही हैं, तो कीमतों में गिरावट का लाभ अंतिम उपभोक्ताओं को क्यों नहीं दिया जा रहा है? जब सब्जियों के लिए मई 2023 के लिए डब्ल्यूपीआई संख्या सब्जियों, आलू और तिलहन पर क्रमश: -20.12 प्रतिशत, -18.71 प्रतिशत, और -15.65 प्रतिशत है, और जब वही उत्पाद किसानों द्वारा स्वयं के उपभोग के लिए खरीदा गया तो खाद्य और पेय पदार्थों पर सीपीआई प्लस 3.29 प्रतिशत है। किसान अपने उत्पादों को कम कीमतों पर बेच रहे हैं और उन्हें अपने उपभोग के लिए उच्च कीमतों पर खरीद रहे हैं। क्या यह किसानों की आय दोगुनी करने का तरीका है?

बल्लभ ने सवाल किया, जब 23 मई को, कच्चे पेट्रोलियम और एलपीजी के लिए डब्ल्यूपीआई संख्या में क्रमश: -27.01 प्रतिशत और -24.35 प्रतिशत का संकुचन था, तो एलपीजी, पेट्रोल और डीजल की खुदरा बाजार कीमतों में कमी क्यों नहीं हुई? सरकार ने इस संकुचन का पूरा लाभ उठाया।

कांग्रेस नेता ने कहा कि क्यों सूट बूट की सरकार सिर्फ एक दर्शक के रूप में काम कर रही है और चुप है जब थोक विक्रेताओं और सरकार को आवश्यक वस्तुओं की गिरती कीमतों से लाभ हो रहा है और अंतिम उपभोक्ताओं को कोई लाभ नहीं मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि डोमेन में रखे गए सभी डेटा सरकार द्वारा 14 जून को साझा किए गए डेटा से हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.