News Nation Logo
Banner

Aahar Mela 2022: प्रगति मैदान में आयोजित आहार मेले में तकनीकी विकास की मिली झलक

देश में तकनीक और बिजनेस के क्षेत्र में हो रहे विकास की झलक भी प्रगति मैदान में लगने वाले व्यापारिक मेलों में दिखती है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 06 May 2022, 01:52:08 PM
aahar

प्रगति मैदान में आयोजित आहार मेले (Photo Credit: eventslate)

New Delhi:  

देश की राजधानी दिल्ली में हर रोज कुछ न कुछ नया होता रहता है, कभी राजनीतिक घटनाक्रम, कभी सामाजिक गतिविधियां, तो कभी खेल से जुड़े टूर्नामेंट. यदि फिर भी किसी को नया चाहिए, तो प्रगति मैदान पर लगने वाले व्यापारिक मेले दिल्ली वालों को न सिर्फ देश-दुनिया में हो रहे तकनीकी विकास से रू-ब-रू कराते हैं, बल्कि संस्कृति और व्यापार से भी परिचित कराते हैं. देश में तकनीक और बिजनेस के क्षेत्र में हो रहे विकास की झलक भी प्रगति मैदान में लगने वाले व्यापारिक मेलों में दिखती है. ऐसा ही एक मेला पिछले दिनों आहार के नाम से लगा, जिसे भारत व्यापार संवर्धन संगठन ने आयोजित किया. आहार मेले में देश भर से खाद्य उद्योग से जुड़ी कंपनियों ने भाग लिया. मेले में न केवल बिजनेस के क्षेत्र से जुड़े लोग आए, बल्कि आम जनता भी भारी संख्या इस मेले को देखने प्रगति मैदान पहुंची. 

यह भी पढ़ें- राहुल के तेलंगाना पहुंचते ही कविता ने उठाए सवाल

आहार मेले के इस 36 वें संस्करण का आयोजन 26 अप्रैल से 30 अप्रैल, 2022 तक प्रगति मैदान, नई दिल्ली में किया गया। आहार खाद्य और आतिथ्य में एशिया का सबसे प्रसिद्ध ब्रांड है. इस बार इस मेले में पहले के मुक़ाबले कहीं ज्यादा भीड़ देखने को मिली थी. ग्राहकों की भीड़ देखकर अंदाजा लगाया जा सकता था कि इस मेले का आनंद लोग जम कर उठा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रगति मैदान में पांच दिन तक चले अंतरराष्ट्रीय आहार मेले में करीब 1800 करोड़ रूपए का कारोबार हुआ.  यहां पर 1200 से अधिक स्टाल लगे थे. खाद्य पदार्थ बनाने वाली कंपनियां, फर्म और संस्थाएं अपने उत्पाद पेश करती हैं. यह मेला बिजनेस टू बिजनेस यानी की  (बी2बी) का था, जिसमें अपने सामान व्यापारियों के सामने रखते हैं, जिसके बाद वे उन्हें आम लोगों के बीच बेच सकते हैं.

जीआई( Global Index) पवेलियन को "खाद्य उत्पादों और पेय पदार्थों" की श्रेणी के तहत स्थापित किया गया था. इसने प्रदर्शनी में मिठाइयों, मसालों, अनाजों और फलों जैसे खाद्य उत्पादों से लेकर जीआई के रूप में पंजीकृत चुनिंदा कृषि और खाद्य पदार्थों को प्रदर्शित किया गया था. 

क्या है खासियत -

यह मेला सिर्फ 5 दिन चला. जगह जगह से लोग इस मेले का लुफ्त उठाने आए थे. इन सब स्टाल्स का लुफ्त उठाने आए लोगों में से एक दिल्ली के रहने वाले संदीप सिंह का कहना था कि यह मेला युवाओं के लिए एक अच्छा ऑप्शन है, वो यहां आकर नई नई मशीनों के बारें में जान सकते हैं. लोगों से मिल सकते हैं. साथ ही पहली बार स्टाल लगाने वाले सौभाग्य सहगल का कहना था कि आहार मेले में स्टॉल लगाने का उनका अनुभव बेहद शानदार रहा और ये उनके लिए एक लर्निंग एक्सपीरियस रहा. उन्होने अलग-अलग तरह के गिफ्ट बॉक्सेज का प्रदर्शन अपने स्टॉल में किया. इस गिफ्ट बॉक्स को शादियों, बर्थडे सेलिब्रेशन, या किसी भी ख़ुशी के मौके पर आप अपने चाहने वालों को गिफ्ट कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- जम्मू में एक सड़क दुर्घटना में पंजाब के तीन लोगों की मौत

दावत राइस के स्टाल मेंबर्स का भी यही कहना था कि उन्होंने पहली बार स्टाल लगाया है. उनका अनुभव भी बेहद अच्छा रहा और उन्होंने फैसला किया है कि वे भविष्य में भी प्रगति मैदान में लगने वाले आहार मेले में शिरकत करेंगे.

इनके अलावा हिंदुस्तान में सबके पसंदीदा आचार के स्टाल भी आहार मेले में देखने को मिले और लोगों ने भारी संख्या में उन्हें पसंद किया. 

आहार मेले में रोज़मर्रा की ज़िन्दगी से लेकर बिजनेस की कई महत्वपूर्ण जानकारियां वहां आने वाले लोगों को मिलीं.  अलग तरह के चॉकलेट बॉक्सेस से लेकर घर के पर्दे, किचन हैक्स का सामान और विदेशी खान पान भी चखने को मिले. पिज्जा, चाइनीज ड्राइफ्रूट्स, डिजाइनर क्रॉकरी और फूड इंडस्ट्री में इस्तेमाल की जाने वाली अत्याधुनिक मशीनों का भी वहां प्रदर्शन किया गया. कई स्टॉलों में लोगों को कई स्वादिष्ट डिश भी चखने को दी गईं. जिन लोगों को ऐसी इवेंट्स में जाना पसंद हो, उनको बता दें कि जल्द ही प्रगति मैदान में इंडिया होमलैंड सिक्योरिटी एक्सपो 2022, जो रक्षा और गृह सुरक्षा की एकमात्र प्रदर्शनी और व्यापार एक्सपो है, आयोजित होगी. इंडिया होमलैंड सिक्योरिटी एक्सपो 2022 का आयोजन प्रगति मैदान में 06- 07 जुलाई के बीच होगा. साथ ही आने वाले ऐसे कई इवेंट्स हैं जिनका लुफ्त लोग जम कर उठा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम के गर्म, शुष्क रहने की संभावना

First Published : 06 May 2022, 01:52:08 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.