logo-image

सिविल सेवा परीक्षा 2021 के फाइनल रिजल्‍ट में लड़कियों का रहा दबदबा, श्रुति शर्मा ने किया टॉप 

यूपीएससी के रिजल्ट में लड़कियों का दबदबा रहा है. पहले स्थान पर श्रुति शर्मा के बाद दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल आई हैं.

Updated on: 30 May 2022, 04:00 PM

नई दिल्ली:

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आज यानि सोमवार को सिविल सेवा फाइनल परीक्षा 2021 के नतीजे घोषित कर दिए हैं. नतीजों में श्रुति शर्मा ने टॉप किया है. संघ लोक सेवा आयोग की ओर से जारी रिजल्ट की लिस्ट के मुताबिक, 685 कैंडिडेट्स ने परीक्षा पास की है. इनमें से 180 IAS, 37 IFS और 200 IPS के लिए पास हुए हैं. सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स का सिलेक्शन UPSC की ओर से आयोजित तीन राउंड- प्रिलिम्स परीक्षा, मेन्स परीक्षा और इंटरव्यू राउंड में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया गया है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, "उन सभी को बधाई जिन्होंने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2021 को पास किया है. इन युवाओं को मेरी शुभकामनाएं जो भारत की विकास यात्रा के एक महत्वपूर्ण समय में अपने प्रशासनिक करियर की शुरुआत कर रहे हैं, जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं."

यूपीएससी के रिजल्ट में लड़कियों का दबदबा रहा है. पहले स्थान पर श्रुति शर्मा के बाद दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल आई हैं. इसके बाद, गामिनी सिंगला को तीसरी रैंक मिली है. चौथे नंबर पर ऐश्वर्या वर्मा रहीं. पांचवीं रैंक उत्कर्ष द्विवेदी को मिली है. यक्ष चौधरी छठे नंबर पर रहे. आठवीं रैंक इशिता राठी, नौवीं रैंक प्रीतम कुमार और दसवीं रैंक हरकीरत सिंह रंधावा को हासिल हुई है. यूपीएससी की परीक्षा में हर साल लाखों स्टूडेंट्स हिस्सा लेते हैं, जिनमें से कुछ ही उम्मीदवारों को सफलता हासिल होती है. यह सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. आयोग ने पांच अप्रैल से 26 मई के बीच में इंटरव्यू लिया था.

यह भी पढ़ें: गांव का रहने वाला शुभदीप बहुत ही कम समय में ऐसे बना सुपर स्टार सिद्धू मूसेवाला

पहले स्थान पर आने वाली श्रुति शर्मा उत्तर प्रदेश के विजनौर जिले की रहने वाली हैं और दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से  इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएट की है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी, वे अपने नतीजे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर चेक कर सकते हैं.  ये हैं सिविल सेवा परीक्षा 2021 के टॉपर हैं.

पहला स्थान - श्रुति शर्मा
दूसरा स्थान- अंकिता अग्रवाल
तीसरा स्थान - गामिनी सिंगला
चौथा स्थान - ऐश्वर्य वर्मा
पांचवां स्थान - उत्कर्ष द्विवेदी
छठा स्थान - यक्ष चौधरी
सातवां स्थान - सम्यक एस जैन
आठवां स्थान - इशिता राठी
नौवां स्थान - प्रीतम कुमार
दसवां स्थान - हरकीरत सिंह रंधावा

यूपीएससी द्वारा नियुक्ति के लिए कुल 685 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है. इनमें 244 सामान्य, 73 ईडब्ल्यूएस, 203 ओबीसी, 105 एससी और 60 एसटी वर्ग के उम्मीदवार शामिल हैं. बता दें कि सिविल सेवा की परीक्षाओं का आयोजन हर साल UPSC द्वारा करवाया जाता है. तीन स्टेज- प्री, मेन और इंटरव्यू के बाद नतीजों का ऐलान किया जाता है. जो नतीजों में सफल होते हैं वे आईएएस, आईएफएस आदि जैसे अधिकारी बनते हैं.