logo-image

जर्मनी के कोविड वैक्सीन पैनल ने 5 से 11 साल के बच्चों के लिए सिंगल डोज की सिफारिश की

जर्मनी के कोविड वैक्सीन पैनल ने 5 से 11 साल के बच्चों के लिए सिंगल डोज की सिफारिश की

Updated on: 25 May 2022, 09:05 AM

बर्लिन:

रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट (आरकेआई) में टीकाकरण पर जर्मन स्थायी समिति (एसटीआईकेओ) ने केवल एक टीका खुराक के साथ 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए अपनी सामान्य कोविड-19 टीकाकरण की सिफारिश की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एसटीआईकेओ के एक बयान का हवाला देते हुए कहा कि समिति की आधिकारिक सिफारिश को एहतियाती उपाय के रूप में अपडेट किया गया है क्योंकि एक और कोविड-19 लहर जर्मनी में सर्दियों में आने का अनुमान है।

जर्मनी के प्रोफेशनल एसोसिएशन ऑफ पीडियाट्रिशियन (बीवीकेजे) और अन्य वैज्ञानिक समाजों ने घोषणा का स्वागत किया। उनके संयुक्त बयान में कहा गया है कि नई सिफारिश मौजूदा स्थिति से परे दिखती है और महामारी के आगे विकास की आशंका है।

अब तक, इस आयु वर्ग में केवल पहले से मौजूद स्थितियों वाले या उच्च जोखिम वाले संपर्कों के लिए कोविड-19 टीकाकरण की सिफारिश की गई है।

आरकेआई के अनुसार, जर्मनी में 5 से 11 साल की उम्र के 5.3 मिलियन बच्चों में से 22 प्रतिशत को पहले ही कम से कम एक बार टीका लगाया जा चुका है।

अप्रैल में, जर्मन बुंडेस्टाग (संसद के निचले सदन) ने सरकार द्वारा 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के वयस्कों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अनिवार्य करने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

18 वर्ष से अधिक आयु के सभी वयस्कों के लिए एक टीका जनादेश वोट के लिए नहीं था क्योंकि प्रस्ताव पर्याप्त राजनीतिक समर्थन हासिल करने में विफल रहा।

आरकेआई के आंकड़ों के मुताबिक, जर्मनी में 22.4 फीसदी आबादी का टीकाकरण नहीं हुआ है। चार साल से कम उम्र के बच्चों के लिए अभी भी देश में कोई लाइसेंस प्राप्त टीका उपलब्ध नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.