logo-image

नाटो को रूस-यूक्रेन संघर्ष का हिस्सा नहीं होना चाहिए: जर्मन चांसलर

नाटो को रूस-यूक्रेन संघर्ष का हिस्सा नहीं होना चाहिए: जर्मन चांसलर

Updated on: 09 Feb 2023, 12:15 PM

बर्लिन:

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने कहा कि यूक्रेन को सैन्य सहायता प्रदान करने के बावजूद नाटो को रूस के साथ देश के संघर्ष में पक्ष नहीं बनना चाहिए। संघर्ष पर चर्चा करने के लिए यूरोपीय परिषद की एक विशेष बैठक से पहले जर्मन संसद के निचले सदन (बुंडेस्टाग) में एक भाषण में शोल्ज ने बुधवार को टैंकों, पनडुब्बियों, विमानों के मामले में एक-दूसरे से आगे निकलने की सार्वजनिक प्रतियोगिता के खिलाफ चेतावनी दी।

उन्होंने कहा कि इससे पश्चिम की एकता को नुकसान होगा।

जर्मनी और अमेरिका द्वारा हाल ही में यूक्रेन को युद्धक टैंकों की आपूर्ति पर लिए गए निर्णय का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, हम उन्हें संप्रेषित करने से पहले गोपनीय रूप से निर्णय तैयार करके इस सामंजस्य को संरक्षित और मजबूत करते हैं।

यूक्रेन को भारी तोपखाने की आपूर्ति करने के लिए नाटो भागीदारों द्वारा जर्मनी पर बढ़ते दबाव के कारण जर्मन सरकार ने जनवरी के अंत में 14 लेपर्ड 2 टैंक वितरित करने और भागीदारों को अपने लेपर्ड टैंक के स्टॉक से निर्यात करने की अनुमति देने का फैसला किया। इसके

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को अब्राम्स युद्धक टैंकों की डिलीवरी की घोषणा के साथ अमेरिका ने कुछ ही समय बाद इसका पालन किया।

हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि जर्मन और अमेरिकी टैंकों की डिलीवरी में महीनों लगेंगे।

रूस के निचले सदन के अध्यक्ष व्याचेस्लाव वोलोडिन ने पिछले महीने चेतावनी दी थी कि यूक्रेन को पश्चिमी हथियारों की आपूर्ति प्रतिशोध की ओर ले जाएगी।

इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति ब्लादिमिर जेलेंस्की ने बुधवार को लंदन की यात्रा के दौरान अधिक हथियारों के साथ-साथ लड़ाकू विमानों के लिए अपने अनुरोध को दोहराया।

अमेरिका के बाद यूके यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा मददगार है। पिछले साल अकेले यूके ने लगभग 2.8 बिलियन डॉलर की सैन्य सहायता प्रदान की।

9-10 फरवरी को होने वाली यूरोपीय परिषद की आगामी बैठक में, स्कोल्ज ने संकेत दिया कि रूस के खिलाफ प्रतिबंधों को और कड़ा किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.