logo-image

जॉर्जिया विधायिका ने शिक्षाविदों से हिंदू धर्म पर हमलों को निशाना बनाया, हिंदूफोबिया की निंदा की

जॉर्जिया विधायिका ने शिक्षाविदों से हिंदू धर्म पर हमलों को निशाना बनाया, हिंदूफोबिया की निंदा की

Updated on: 01 Apr 2023, 07:45 PM

न्यूयॉर्क:

जॉर्जिया की विधायिका ने शिक्षाविदों के बीच से निकले हिंदूवाद पर हमलों को निशाने पर लिया है और हिंदूफोबिया, हिंदू-विरोधी कट्टरता और असहिष्णुता की निंदा की है।

स्टेट हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स द्वारा सर्वसम्मति से अपनाए गए प्रस्ताव में कहा गया है : शिक्षाविदों में से कुछ लोगों द्वारा हिंदूफोबिया को बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया गया है, जो हिंदू धर्म को खत्म करने का समर्थन करते हैं और इसके पवित्र ग्रंथों, हिंसा और उत्पीड़न की सांस्कृतिक प्रथाएं चलाने का आरोप लगाते हैं।

जबकि अन्य धर्मो के खिलाफ निर्देशित कट्टरता की पूरे अमेरिका में राज्य और शहर की विधानसभाओं द्वारा निंदा की गई है। उन्होंने हिंदूफोबिया की निंदा करने से परहेज किया है, जिससे जॉर्जिया ऐसा करने वाला पहला राज्य बन गया है।

राज्य के पांच प्रतिनिधियों द्वारा प्रायोजित प्रस्ताव में हिंदूफोबिया, हिंदू-विरोधी कट्टरता और असहिष्णुता की निंदा करते हुए हिंदू धर्म के साथ-साथ दुनिया और अमेरिका में हिंदुओं के योगदान को स्वीकार किया गया है।

प्रस्ताव में कहा गया है, इसने राज्य के फोर्सिथ काउंटी को ऐसे स्थान के रूप में घोषित किया जो हिंदू अमेरिकियों द्वारा लाई गई विविधता का स्वागत करता है और वे सभी जो कड़ी मेहनत करते हैं, हमारे कानूनों का पालन करते हैं, पारिवारिक मूल्यों को कायम रखते हैं और हमारे आर्थिक व सामाजिक कल्याण में योगदान करते हैं।

कुलीन संस्थानों सहित 40 से अधिक विश्वविद्यालयों ने 2021 में डिसमेंटलिंग ग्लोबल हिंदुत्व पर एक सम्मेलन आयोजित किया, जिसे कई हिंदू संगठनों ने हिंदू धर्म पर शब्दार्थ रूप से छिपे हुए हमले के रूप में देखा।

बर्कले के दक्षिण एशिया अध्ययन संस्थान के अनुसार, जो विश्वविद्यालय इसमें शामिल थे, उनमें कैलिफोर्निया बर्कले विश्वविद्यालय, शिकागो विश्वविद्यालय, पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय, कोलंबिया, हार्वर्ड, प्रिंसटन और स्टैनफोर्ड शामिल थे।

प्रस्ताव में कहा गया है कि देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दशकों में हिंदू अमेरिकियों के खिलाफ घृणा अपराधों के दस्तावेज दर्ज किए गए हैं।

साल 2021 को कवर करते हुए पिछले महीने जारी पूर्वाग्रह अपराधों पर संघीय जांच ब्यूरो की रिपोर्ट में कहा गया है कि 18 पीड़ितों के साथ 16 हिंदू विरोधी अपराध थे, पिछले वर्ष 11 की रिपोर्ट में वृद्धि हुई थी।

जॉर्जिया के प्रस्ताव में रटगर्स यूनिवर्सिटी की नेटवर्क कंटैगियन लैब की एक रिपोर्ट का हवाला दिया गया है, जो इंटरनेट पर गलत सूचनाओं और नफरत को ट्रैक करती है, एंटी-हिंदू डिसइंफॉर्मेशन : ए केस स्टडी ऑफ हिंदूफोबिया ऑन सोशल मीडिया।

विश्वविद्यालय के अनुसार, रिपोर्ट में कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हिंदू समुदाय की ओर निर्देशित अभद्र भाषा के तेजी से बढ़ने और विकसित होने के प्रमाण मिले।

विश्वविद्यालय उन शिक्षाविदों का भी घर है जो हिंदू धर्म के कठोर आलोचक हैं।

संकल्प ने अमेरिका को आशा, प्रगति और नवाचार की एक किरण के रूप में, दुनिया भर के लोगों को एक बेहतर और पूर्ण जीवन बनाने और जीने के लिए आकर्षित किया के रूप में प्रशंसा की, जिसने दुनिया के सभी कोनों से चालीस लाख से अधिक हिंदुओं का स्वागत किया और दिया उन्हें बेहतर 8 अवसर और हिंदू धर्म का अभ्यास करने की स्वतंत्रता दी, जिसे सनातन धर्म भी कहा जाता है।

प्रस्ताव में हिंदू धर्म के योगदान पर कहा गया है, योग, आयुर्वेद, ध्यान, भोजन, संगीत, कला, और बहुत कुछ ने सांस्कृतिक ताने-बाने को समृद्ध किया है और अमेरिकी समाज में व्यापक रूप से अपनाया गया है और लाखों लोगों के जीवन को समृद्ध किया है।

प्रस्ताव में कहा गया है, चिकित्सा, विज्ञान और इंजीनियरिंग, सूचना प्रौद्योगिकी, आतिथ्य, वित्त, शिक्षा, विनिर्माण, ऊर्जा, खुदरा व्यापार, और बहुत कुछ जैसे विविध क्षेत्रों में अमेरिकी हिंदू समुदाय का प्रमुख योगदान रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.