logo-image

गहलोत ने प्रवासियों के आवागमन के लिए विशेष ट्रेन चलाने की मांग दोहराई

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बृहस्पतिवार को फिर दोहराया कि लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे श्रमिकों तथा प्रवासियों के आवागमन के लिए विशेष ट्रेन चलाये जाने की जरूरत है और केन्द्र सरकार को इसके लिये भारतीय रेलवे को अनुमति देनी चाहिए.

Updated on: 30 Apr 2020, 11:57 PM

जयपुर:

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बृहस्पतिवार को फिर दोहराया कि लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे श्रमिकों तथा प्रवासियों के आवागमन के लिए विशेष ट्रेन चलाये जाने की जरूरत है और केन्द्र सरकार को इसके लिये भारतीय रेलवे को अनुमति देनी चाहिए. गहलोत ने कहा कि राजस्थान के लोग तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, असम में फंसे है और उन्हें अपने राज्य में वापस लाने के लिये ट्रेन की आवश्यकता है.

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन के बीच लखनऊ में दिल दहला देने की घटना, परिवार के 6 लोगों को बांके से काट डाला

मुख्यमंत्री ने पीटीआई—भाषा को बताया कि केन्द्र सरकार को विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों के लिये विशेष ट्रेन चलाने का प्रबंध करना चाहिए. रेलवे को ट्रेनों का कार्यक्रम जारी करना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि केन्द्र सरकार इस पर शीघ्र निर्णय लेगी.’’

उल्लेखनीय है कि गहलोत ने बुधवार को इस बारे में प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे लाखों प्रवासियों व श्रमिकों के सुरक्षित आवागमन के लिए केन्द्र सरकार को बिना किसी देरी के विशेष ट्रेन शुरू करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रवासियों को सकुशल उनके घर पहुंचाने के लिए राजस्थान सरकार ने आनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की है जिसमें बुधवार रात तक 6.35 लाख श्रमिकों व प्रवासियों ने अपना पंजीयन कराया है.

यह भी पढ़ें- उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री पद से देना पड़ेगा इस्तीफा? या फिर चुनाव आयोग लगाएगी नैया पार...

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में और भी श्रमिक अपना पंजीयन करा सकते हैं. ऐसे में कामगारों की इतनी बड़ी संख्या तथा लंबी दूरी को देखते हुए विशेष ट्रेनों का संचालन किया जाना कामगारों के सुरक्षित घर लौटने का व्यावहारिक समाधान होगा. गहलोत ने पत्र में कहा कि काफी समय से घर से दूर रहने की पीड़ा झेल रहे इन श्रमिकों एवं प्रवासियों की इस समस्या को दूर करने के लिए हमें व्यावहारिक मार्ग अपनाना होगा.