logo-image

पाकिस्तान से आई गीता को उसका परिवार मिला, महाराष्ट्र के नयागांव में मिली मां

गीता का असली नाम राधा वाघमारे है और उसे उसकी असली मां महाराष्ट्र राज्य के नैगांव में मिली है. गीता 2015 में पाकिस्तान से भारत आई थी. 

Updated on: 11 Mar 2021, 11:02 AM

highlights

  • 2015 में पाकिस्तान से भारत लौटी थी गीता 
  • गीता का असली नाम राधा वाघमारे है
  • महाराष्ट्र के नयागांव में मिली असली मां

नई दिल्ली:

पाकिस्तान से पांच साल पहले अपने परिवार की तलाश में भारत आई मूक बधिर गीता को बड़ी खुशखबरी मिली है. गीता को उसके असली मां बाप मिल गए हैं. गीता का असली नाम राधा वाघमारे है और उसे उसकी असली मां महाराष्ट्र राज्य के नैगांव में मिली है. बता दें कि 2015 में भारत की पूर्व विदेश मंत्री दिवंगत सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने लड़की को भारत लाने का इंतजाम किया था. पाकिस्तान में सामाजिक संगठन ने इस लड़की आसरा दिया था. इसके बाद भारत सरकार के प्रयास के बाद वह 2015 में भारत आ गई. तभी से उसके असली मां बाप की तलाश जारी थी. 

महाराष्ट्र में मिला परिवार
गीता के परिवार का आखिरकार महाराष्ट्र में पता चल गया है. वह गलती से पाकिस्तान चली गई थी. ईधी वेल्यफेयर ट्रस्ट के पूर्व प्रमुख दिवंगत अब्दुल सत्तार ईधी की पत्नी बिलकिस ईधी ने बताया गीता को अपने असली माता-पिता ढूंढने में करीब साढ़े चार साल का वक्त लगा और इसकी पुष्टि डीएनए जांच के जरिए की गई है. गीता अब 27 साल की है और वह पढ़ाई पूरी होने के बाद वह नौकरी करना चाहती है. 

यह भी पढ़ेंः नेजल वैक्सीन का ट्रायल शुरू, भारत बायोटक को काफी उम्मीद

पाकिस्तान के ‘डॉन’अखबार ने खबर दी है कि विश्व प्रसिद्ध ईधी वेल्यफेयर ट्रस्ट के पूर्व प्रमुख दिवंगत अब्दुल सत्तार ईधी की पत्नी बिलकिस ईधी ने बताया कि गीता नाम की भारतीय मूक बधिर लड़की को महाराष्ट्र में उसकी असली मां से मिला दिया गया है. बिलकिस के मुताबिक, उन्हें गीता एक रेलवे स्टेशन से मिली थी और जब वह 11-12 की रही होगी. उन्होंने उसे कराची के अपने केंद्र में रखा था. उन्होंने कहा, ” वह किसी तरह से पाकिस्तान आ गई थी और जब कराची में हमें मिली थी तो वह बेसहारा थी.” बिलकिस ने बताया कि उन्होंने उसका नाम फातिमा रखा था लेकिन जब उन्हें मालूम चला कि वह हिंदू है तो उसका नाम गीता रखा गया. हालांकि वह सुन और बोल नहीं सकती है. 2015 में भारत की पूर्व विदेश मंत्री दिवंगत सुषमा स्वराज ने लड़की को भारत लाने का इंतजाम किया था.

यह भी पढ़ेंः चीन-पाकिस्तान की खैर नहीं, भारत लेगा 3 अरब डॉलर के 30 सशस्त्र ड्रोन

डीएनए जांच से हुई पुष्टि 
बिलकिस ने बताया कि गीता को अपने असली माता-पिता ढूंढने में करीब साढ़े चार साल का वक्त लगा और इसकी पुष्टि डीएनए जांच के जरिए की गई है. उन्होंने बताया कि गीता के असली पिता की कुछ साल पहले मौत हो चुकी है और उसकी मां मीना ने दूसरी शादी कर ली है.