logo-image

दिल्ली दंगा 2020 : अदालत ने हत्या के आरोपी को जमानत दी

दिल्ली दंगा 2020 : अदालत ने हत्या के आरोपी को जमानत दी

Updated on: 05 Mar 2023, 12:30 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली की कड़कड़डूमा अदालत ने 2020 के उत्तरी-पूर्वी दिल्ली दंगों के दौरान हत्या के आरोपी एक व्यक्ति को यह कहते हुए जमानत दे दी है कि अभियोजन पक्ष ने चश्मदीदों से पूछताछ की, लेकिन किसी ने भी मामले का समर्थन नहीं किया।

अदालत ने दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा से सभी जांच अधिकारियों (आईओ) को निष्पक्ष तरीके से अदालत की सहायता करने के अपने कर्तव्य के बारे में संवेदनशील बनाने के लिए भी कहा।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश पुलस्त्य प्रमाचला 2020 के दंगों के दौरान गोकुलपुरी इलाके में दंगा करने और एक व्यक्ति की कथित हत्या के मामले में ऋषभ चौधरी की जमानत याचिका पर सुनवाई कर रहे थे।

मृतक की पहचान मुशर्रफ के रूप में हुई और उसका शव 27 फरवरी, 2020 को गोकलपुरी के जौहरीपुर पुलिया के पास एक नाले में मिला था।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के अनुसार, शरीर पर 12 बाहरी चोटें थीं और मौत का कारण मस्तिष्क की चोटें थीं।

न्यायाधीश ने आदेश में कहा, चश्मदीदों से पूछताछ की गई है, लेकिन उन्होंने इस घटना को साबित नहीं किया। अन्य दो गवाहों ने भीड़ में किसी व्यक्ति को देखने का दावा नहीं किया है। मेरी उपरोक्त टिप्पणियों और मामले की वर्तमान स्थिति को देखते हुए मुझे लगता है कि आवेदक जमानत का हकदार है।

अदालत ने आदेश दिया, इसलिए, जमानत आवेदन की अनुमति दी जाती है और आवेदक ऋषभ चौधरी को 30,000 रुपये की राशि में पी/बी और एस/बी पेश करने पर जमानत दी जाती है।

न्यायाधीश ने आगे कहा कि जवाब में इस मामले में की गई जांच का सार देने के अलावा, जांच अधिकारी ने एक चश्मदीद के बयान का हवाला दिया और अभियोजन पक्ष के अनुसार, इस गवाह ने दंगाइयों की पहचान की थी और उनका नाम बताया था।

न्यायाधीश ने कहा, आवेदक के खिलाफ सटीक साक्ष्य के विवरण में जांच अधिकारी ने केवल उद्धृत नाम का उल्लेख किया है और कथित चश्मदीदों पर भरोसा किया है। उत्तर के समापन भाग में जांच अधिकारी (आईओ) ने उल्लेख किया है कि मामले की जांच अग्रिम चरण में है और इस दौरान एक गवाह ने आवेदक की पहचान की थी। हालांकि, आईओ ने ऐसे गवाह के नाम का उल्लेख नहीं किया है, जिसने उसके अनुसार आवेदक की पहचान की है।

अदालत ने कहा, गवाह ने स्पष्ट रूप से कहा कि उसने 24 फरवरी, 2020 को भीड़ में किसी की पहचान नहीं की थी और 25 फरवरी, 2020 को वह किसी भी समय अपने घर से बाहर नहीं निकला। उसने यह भी कहा कि उसने यह भी नहीं बताया कि 25 फरवरी, 2020 को उसके द्वारा देखी गई भीड़ के सदस्य के रूप में किसी व्यक्ति का नाम पुलिस के सामने नहीं था, न ही उसने पुलिस के सामने किसी की पहचान की थी।

अदालत ने पाया कि इस गवाह का बयान विशेष पीपी और आईओ की उपस्थिति में दर्ज किया गया था, लेकिन आईओ द्वारा दायर जवाब में इस गवाह के ऐसे बयान का उल्लेख नहीं है।

अदालत ने आदेश दिया, .. इसलिए, एक बार फिर मैं पुलिस आयुक्त से इस संबंध में सभी आईओ के उचित संवेदीकरण के लिए जरूरी कार्रवाई करने का आह्वान करता हूं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.