logo-image

बेंगलुरु में एनआईए कोर्ट ने जेएमबी के 4 गुर्गो को 7 साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई

बेंगलुरु में एनआईए कोर्ट ने जेएमबी के 4 गुर्गो को 7 साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई

Updated on: 14 Jan 2023, 11:15 PM

नई दिल्ली:

बेंगलुरु की एक विशेष एनआईए अदालत ने बड़ी मात्रा में बिजली और अन्य सामान जब्त करने के मामले में प्रतिबंधित संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के चार सदस्यों को सात साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई है। जेएमबी के गुर्गो के ठिकाने से इलेक्ट्रॉनिक आइटम, उपकरण, रासायनिक उपकरण, बम बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले कंटेनर और आईईडी बरामद किए गए हैं।

शुरुआत में मामला 7 जुलाई, 2019 को कर्नाटक पुलिस द्वारा बेंगलुरु के सोलादेवनहल्ली पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया था। बाद में जांच को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अपने हाथ में ले लिया।

आरोपी व्यक्तियों द्वारा की गई डकैती से संबंधित चार मामलों को एनआईए द्वारा फिर से दर्ज किया गया और 2020 में इस मामले में विलय कर दिया गया।

जांच पूरी होने के बाद इन सभी डकैती के मामलों में चार्जशीट दायर की गई थी। मुकदमे के लिए इन चार मामलों को एक में मिला दिया गया था।

अदालत ने आरोपी कादोर काजी उर्फ मिजानुर रहमान, मुस्तफिजुर रहमान उर्फ तुहिन, आदिल शेख उर्फ असदुल्लाह और अब्दुल करीम उर्फ कोरीम को भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत दंडनीय अपराध और गैरकानूनी गतिविधियों में संलिप्तता के कारण जेल की सजा सुनाई।

कोर्ट ने उन पर जुर्माना भी लगाया।

एनआईए ने कहा, हमारी जांच से पता चला है कि आरोपियों ने भारत में जेएमबी की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के इरादे से बेंगलुरु में विभिन्न स्थानों पर डकैती करके धन जुटाया था। उन्होंने विस्फोटक सामग्री भी एकत्र की थी और आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए रॉकेट लांचर का परीक्षण किया था।

एनआईए के एक अधिकारी ने कहा, आरोपियों ने सोना के रूप में अपराध की आय जमा की थी और आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए धन जुटाने के लिए सोना बेच दिया था। अब तक ग्यारह आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है और चार्जशीट दाखिल की गई है, जबकि उनमें से तीन को पहले दोषी ठहराया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.