logo-image

Gandhi Jayanti 2023: पीएम मोदी, मल्लिकार्जुन खरगे समेत इन राजनेताओं ने किया बापू को नमन, राजघाट पर दी श्रद्धांजलि

Gandhi Jayanti 2023: आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती है. देशभर में बापू का जन्मदिन मनाया जा रहा. दिल्ली में राजघाट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जयदीप धनखड़, समेत तमाम राजनेताओं ने बापू को श्रद्धांजलि दी और याद किया.

Updated on: 02 Oct 2023, 09:38 AM

highlights

  • देश मना रहा महात्मा गांधी की 154वीं जयंती
  • पीएम मोदी ने राजघाट पर दी बापू को श्रद्धांजलि
  • उपराष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष ने दी भी श्रद्धांजलि

New Delhi:

Gandhi Jayanti 2023: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज (2 अक्टूबर) 154वीं जयंती है. बापू के जन्मदिन पर पूरा देश उन्हें याद कर रहा है. इस मौके पर दिल्ली में राजघाट पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. जहां राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति, लोकसभा अध्यक्ष समेत तमाम राजनेता बापू को श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी बापू के श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट पहुंचे. राष्ट्रपिता के जन्मदिन के मौके पर देशभर में स्वच्छता अभियान भी चलाया जा रहा है. बता दें कि बीते दिन (रविवार) पीएम मोदी से लेकर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ-साथ तमाम केंद्रीय मंत्रियों ने झाडू लगाकर स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने की पहल की. वहीं, आज गांधी जयंती के मौके पर विपक्ष भी बड़ा प्रदर्शन करने जा रहा है.

ये भी पढ़ें: PM Modi: आज ग्वालियर दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, हजारों करोड़ की देंगे सौगात, ये है पूरा शेड्यूल

उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत इन राजनेताओं ने दी बापू को श्रद्धांजलि

गांधी जयंती के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जयदीप धनखड़ भी राजघाट पहुंचे और बापू की समाधि पर श्रद्धांजलि दी. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना भी गांधीजयंती के अवसर पर राजघाट पहुंचे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी गांधी जयंती के मौके पर राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित दी. 

पीएम मोदी ने बापू को इन शब्दों के साथ किया याद

गांधी जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति महात्मा गांधी को याद किया. उन्होंने एक्स पर लिखा, "गांधी जयंती के विशेष अवसर पर मैं महात्मा गांधी को नमन करता हूं. उनकी कालजयी शिक्षाएं हमारा पथ आलोकित करती रहती हैं. महात्मा गांधी का प्रभाव वैश्विक है, जो संपूर्ण मानव जाति को एकता और करुणा की भावना को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है. हम सदैव उनके सपनों को पूरा करने की दिशा में काम करते रहें. उनके विचार हर युवा को उस बदलाव का वाहक बनने में सक्षम बनाएं जिसका उन्होंने सपना देखा था, जिससे सर्वत्र एकता और सद्भाव को बढ़ावा मिले.''

पीएम मोदी लाल बहादुर शास्त्री को भी किया याद

2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के साथ पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती है. पीएम मोदी ने लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए ट्वीट कि, "लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर स्मरण. उनकी सादगी, राष्ट्र के प्रति समर्पण और 'जय जवान, जय किसान' का प्रतिष्ठित आह्वान आज भी पीढ़ियों को प्रेरित करता है. भारत की प्रगति के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता और चुनौतीपूर्ण समय में उनका नेतृत्व अनुकरणीय है. हम सदैव सशक्त भारत के उनके दृष्टिकोण को साकार करने के लिए कार्य करते रहें."

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today : यूपी के इन शहरों में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें रेट

विपक्षी गठबंधन का आज प्रदर्शन

उधर गांधी जयंती के मौके पर विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' मुंबई में 'मैं भी गांधी' नाम से शांति मार्च निकालने जा रहा है. जिसमें कई बड़े नेता शामिल होंगे. वहीं तृणमूल कांग्रेस (TMC)दो दिनों तक दिल्ली में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेगी. इससे पहले टीएमसी सांसद और महासचिव अभिषेक बनर्जी की अगुवाई में पार्टी नेता राजघाट और फिर अगले दिन यानी मंगलवार को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेंगे.