logo-image
लोकसभा चुनाव

Petrol Diesel Price Today : यूपी के इन शहरों में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें रेट

Petrol Diesel Price Today : इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के भाव में पिछले कई दिनों से जारी उतार-चढ़ाव के बीच आज क्रूड ऑयल के रेट में उछाल देखने को मिला है

Updated on: 02 Oct 2023, 08:26 AM

New Delhi:

Petrol Diesel Price Today : देश के सभी राज्यों में आज यानी सोमवार सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी हो गए हैं. देश की सरकारी तेल कंपनियों ने रोजाना की तरह पेट्रोल और डीजल के ताजा रेट वाली लिस्ट अपडेट की है, जिसके अनुसार कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम बदल गए हैं. हालांकि कई शहरों में ईंधन के दाम स्थिर बने हुए हैं. लेकिन नोएडा, प्रयागराज और वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश के कई शहरों में तेल के दामों में फेरबदल देखने को मिला है. 

आज क्रूड ऑयल के रेट में उछाल देखने को मिला

वहीं, इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के भाव में पिछले कई दिनों से जारी उतार-चढ़ाव के बीच आज क्रूड ऑयल के रेट में उछाल देखने को मिला है. इस क्रम में डब्ल्यूटीआई यानी वेस्ट टेक्सास इंडरमीडिएट वैश्विक बाजार में 0.29 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 91.05 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. जबकि ब्रेंट क्रूड कमोडिटी मार्केट में 0.15 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 92.23 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है. ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल के भाव में हुए फेरबदल का असर देश में पेट्रोल और डीजल के खुदरा रेट पर पड़ रहा है. उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां गौतमबुद्ध नगर ( नोएडा व ग्रेटर नोएडा ) में पेट्रोल और डीजल पर 17 पैसे की बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद दोनों के भाव 96.76 रुपए व 89.93 रुपए लीटर हो गए हैं. 

यूपी के इन शहरों में बदल गए पेट्रोल और डीजल के भाव

वाराणसी में पेट्रोल और डीजल पर क्रमशः 51 पैसे व 49 पैसे घटे हैं, जिसके बाद दोनों को भाव 97.05 व 90.24 रुपए लीटर हो गए हैं. तीर्थनगरी प्रयागराज में भी तेल के दाम घटे हैं और पेट्रोल 79 पैसे की गिरावट के साथ 96.66 रुपए लीटर तो डीजल 77 पैसे की गिरावट के साथ 89.86 रुपए लीटर बिक रहा है. गोरखपुर में पेट्रोल 20 पैसे सस्ता हुआ है और 96.87 रुपए लीटर की दर पर बिक र रहा है.