logo-image

G20 Summit: दिल्ली में तीन दिन बंद रहेंगे ये मेट्रो स्टेशन! बाहर जाने से पहले देखें पूरी लिस्ट

G20 Summit: भारत में इस बार 20 देशों के समूह जी-20 का सम्मेलन होने जा रहा है...यह सम्मेलन दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक जारी रहेगा, जिसके लेकर दिल्ली के ट्रैफिक में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं.

Updated on: 04 Sep 2023, 10:45 AM

highlights

  • भारत इस बार जी-20 सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है
  • सम्मेलन नई दिल्ली में 8 सितंबर से 10 सितंबर तक चलना है
  • यही वजह है दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है

New Delhi:

G20 Summit: भारत इस बार जी-20 सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. यह सम्मेलन राजधानी नई दिल्ली में 8 सितंबर से 10 सितंबर तक चलना है. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों तक दुनिया के कई ताकतवर नेता भारत में रहेंगे. यही वजह है दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है. जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान देश की राजधानी दिल्ली एक सुरक्षित किले के रूप में तब्दील हो रही है. 

यह खबर भी पढ़ें-  Jammu Kashmir: बारामूला में लश्कर-ए-तैयबा के 2 आतंकी गिरफ्तार, बड़ी साजिश का पर्दाफाश

देखें बंद रहने वाले मेट्रो स्टेशनों की लिस्ट

इस दौरान दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है. एडवाइडरी के अनुसार जी-20 सम्मेलन के दौरान दिल्ली की कई सड़कें बंद रहेंगी तो कई मेट्रो स्टेशन के गेट भी 10 सिंतबर तक के लिए बंद रहेंगे. इन मेट्रो स्टेशनों में सेंट्रल दिल्ली और साउथ दिल्ली समेत कई शामिल हैं. हालांकि इस दौरान मेट्रो सेवा पूरी तरह से सुचारू रहेगी. ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी में बताया गया कि सदर बाजार कैंटोनमेंट, मोती बाग, आईआईटी, बीकाजी कामा प्लेस, आरके पुरम और मुनिरका मेट्रो स्टेशन पर आवागमन बंद रहेगा. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन भी पूरी तरह से बंद रहेगा. जी-20 समिट से प्रभावित रहने वाले मेट्रो स्टेशनों की लिस्ट में धौला कुआं व खान मार्केट मेट्रो स्टेशन को भी रखा गया है.

यह खबर भी पढ़ें- UP: कौन है बागेश्वर धाम के प्रमुख धीरेंद्र शास्त्री को हत्या की धमकी देने वाला? पुलिस ने किया खुलासा

रेलवे ने 207 ट्रेनों को किया रद्द

आपको बता दें कि जी-20 शिखर सम्मेलन के चलते सरकार ने कई बड़े कदम उठाए हैं. इस दौरान उत्तर रेलवे ने 9,10 व 11 सितंबर को कुल 207 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है. इसके साथ ही 36 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट व शॉर्ट ओरिजिनेट करने का निर्णय लिया गया है.