News Nation Logo

भगोड़े मेहुल चोकसी को भारत भेजा जाएगा या नहीं, डोमिनिका की कोर्ट आज करेगी फैसला!

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) स्कैम मामले में आरोपी भगोड़े मेहुल चोकसी को भारत सौंपे जाने के मामले को लेकर गुरुवार यानी आज फैसला लिया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 03 Jun 2021, 07:18:39 AM
Mehul Choksi

PNB SCAM: भगोड़े मेहुल चोकसी के भारत भेजे जाने पर आज फैसला (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • 13,500 करोड़ के PNB घोटाले में आरोपी है मेहुल
  • खुलासे के बाद भारत से भागा था मेहुल चोकसी
  • 27 मई को डोमिनिका में हुई चोकसी की गिरफ्तारी

डोमिनिका:

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) स्कैम मामले में आरोपी भगोड़े मेहुल चोकसी को भारत सौंपे जाने के मामले को लेकर गुरुवार यानी आज फैसला लिया जा सकता है. आज सुनवाई डोमिनिका के समयानुसार सुबह 9 बजे शुरू होगी. डोमिनिका में अवैध एंट्री के मामले में मेहुल चोकसी की तत्काल मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेशी होगी. मेहुल को डोमिनिका में रखा जाएगा या भारत भेजने का रास्ता साफ होगा, आज कोर्ट के फैसले से यह स्पष्ट हो जाएगा. डोमिनिका की एक कोर्ट में इस मसले पर सुनवाई चल रही है. बुधवार को वहां की कोर्ट ने मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण पर फैसला सुरक्षित रख लिया था.

यह भी पढ़ें : टीकों की खरीद को रखे 35 हजार करोड़ का ब्यौरा दे केंद्र, SC सख्त

डोमिनिका की एक कोर्ट ने बुधवार को सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों की दलीलें सुनीं. सुनवाई के दौरान मेहुल चोकसी ने कोर्ट से कहा कि वह डोमिनिका में सुरक्षित नहीं है. साथ में भगोड़े हीरा कारोबारी ने यह भी कहा कि एंटीगुआ वापस लौटने की जो भी कीमत है, वो चुकाने को तैयार है. सुनवाई के दौरान डोमिनिका की सरकार ने कोर्ट से कहा कि मेहुल की याचिका सुनवाई के लायक नहीं है और उसे भारत को सौंप दिया जाए. डोमिनिका की कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनी और फिर बहस खत्म होने के बाद अपना फैसला गुरुवार तक के लिए टाल दिया.

हालांकि अभी जो परिस्थितियां बन रही हैं, उसके हिसाब से भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को वापस लाने का एक बड़ा मौका भारत के हाथ में है, लेकिन सरकार भी इसे गंवाना नहीं चाहती है. मेहुल चोकसी को भारत लाने के लिए केंद्र सरकार पूरी कोशिश में लगी है. मगर कुछ कानूनी अड़चनें भी हैं, जो मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण बाधा बनी हुई हैं. गौरतलब है कि मेहुल चोकसी, जो 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ऋण धोखाधड़ी मामले में भारत में वांछित है.

यह भी पढ़ें : SC ने केंद्र सरकार से पूछा- कब-कब खरीदी कोरोना वैक्सीन

बता दें कि भगोड़ा हीरा व्यापारी, जो निवेश कार्यक्रम द्वारा नागरिकता के तहत 2017 में नागरिकता लेने के बाद 2018 से एंटीगुआ और बारबूडा में रह रहा है. 23 मई को लापता हो गया था. जिससे द्वीप राष्ट्र में बड़े पैमाने पर तलाशी हुई थी. उसे 27 मई को डोमिनिका में पकड़ा गया था. डोमिनिकन की एक अदालत ने चोकसी के प्रत्यर्पण पर अगले आदेश तक रोक लगा रखी  है, जबकि उसके वकीलों द्वारा दायर बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर सुनवाई की जा रही है. चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए भारतीय अधिकारियों की आठ सदस्यीय टीम भी डोमिनिका में मौजूद हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Jun 2021, 07:09:49 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.