logo-image

जीडीपी पर पीएम मोदी का विरोधियों को जवाब, कुछ लोग निराशा फैला रहे, जानें भाषण की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में विज्ञान भवन से पूरे देश में घटती अर्थव्यवस्था पर उठ सवालों के जवाब दिए। इस दौरान उन्होंने पूरे देशवासियों को बताया कि अर्थव्यवस्था ठीक चल रही है।

Updated on: 04 Oct 2017, 08:30 PM

New Delhi:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में विज्ञान भवन से पूरे देश में घटती अर्थव्यवस्था पर उठ सवालों के जवाब दिए। इस दौरान उन्होंने पूरे देशवासियों को बताया कि अर्थव्यवस्था ठीक चल रही है।

पीएम मोदी ने आंकड़ों के जरिए बताया कि देश की अर्थव्यवस्था में काफी सकारात्मक चीजें चल रही हैं। बता दें कि इस दौरान पीएम मोदी पूरी तैयारी के साथ आए थे। इस दौरान पीएम ने विपक्ष पर भी निशाना साधा और कहा कि उन्हें आगे बढ़ता हुआ देश नहीं दिख रहा है।

इस दौरान उन्होंने जीएसटी और नोटबंदी की वजह से अर्थव्यवस्था को घाटा बताने वाली बातों को सिरे से खारिज किया।

और पढ़ें: पीएम मोदी का विपक्ष पर निशाना, बोले- वोट के लिए लोगों का भविष्य ख़राब नहीं कर सकता

यहां पढ़िए पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें-

> पीएम ने कहा, मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि सरकार द्वारा लिए गए कदम देश को आने वाले वर्षों में विकास की एक नई लीग में रखने वाले हैं। सरकार द्वारा उठाए गए कदम देश को आने वाले वर्षों में विकास की एक नई लीग में रखने वाले हैं।

> पीएम ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा, GDP में एक तिमाही की गिरावट लोगों को बहुत ज्यादा लग रही है, पहली बार विकास दर 5.7% हुई क्या, पुरानी बातें न भूलें।

> पीएम ने कहा, विदेशी निवेशक देश में रिकॉर्ड निवेश कर रहे हैं, विरोधियों को डाटा जब अनुकूल नहीं लगता तो संस्था, सरकार पर सवाल उठाने लगते हैं।

> पिछली सरकार की खामियां बताते हुए मोदी ने कहा, पिछली सरकार में 8 बार ऐसे मौके आए जब विकास दर 5% से नीचे आई थी, इकोनॉमी ने ऐसा वक्त भी देखा जब विकास दर 0.2% तक गिरी थी।

> भ्रष्टाचार के खिलाफ उठाए कदमों पर पीएम बोले, बदलती हुई देश की इस अर्थव्यवस्था में अब ईमानदारी को प्रीमियम मिलेगा, ईमानदारों के लोगों के हितों की सुरक्षा की जाएगी।

> जीएसटी के ढांचे पर उठ रहे सवालों का जवाब देते हुए पीएम ने कहा, जीएसटी कानून में जो भी सुधार और बदलाव की जरूरत होगी सरकार करेगी, GST के 3 महीने के नतीजों के आधार पर फैसला होगा।

> पीएम ने कहा, जून के बाद कमर्शियल गाड़ियों की बिक्री 23% से ज्यादा बढ़ी है, शहरी क्षेत्रों में मांग बढ़ी है, लोग हवाई सफर भी कर रहे हैं। विदेश जाने वालों की संख्या 16% बढ़ी, हवाई यात्रियों की संख्या 14% बढ़ी, पॉलिसी पैरालिसिस से पॉलिसी मेकिंग का बदलाव देश में आया है।

> पीएम ने नोटबंदी को भ्रष्टाचारियों पर लगाम बताते हुए कहा, नोटबंदी के बाद #CashtoGDPRatio अब 9 फीसदी पर आ गया है। 8 नवंबर 2016 से पहले ये 12 प्रतिशत से अधिक होता था।

> पीएम ने औद्योगिक ढांचे को सबल बनाने के विषय में कहा, पिछले तीन वर्षों में 21 सेक्टरों से जुड़े 87 छोटे-बड़े Reform किए गए हैं। Defence सेक्टर, Construction सेक्टर, Financial Services, Food Processing, जैसे कितने ही सेक्टरों में निवेश के नियमों में बड़े बदलाव हुए हैं।

> विपक्ष पर निशाना साधते हुए पीएम बोले, मैं जानता हूं कि रेवड़ी बांटने के बजाय, लोगों और देश को Empower करने के काम में, कई बार मुझे आलोचना का भी सामना करना पड़ेगा, लेकिन मैं अपने वर्तमान की चिंता में, देश के भविष्य को दांव पर नहीं लगा सकता।