logo-image

फ्रॉड लोन ऐप घोटाले में चीनी नागरिक के खिलाफ लुकआउट सकरुलर जारी

फ्रॉड लोन ऐप घोटाले में चीनी नागरिक के खिलाफ लुकआउट सकरुलर जारी

Updated on: 12 Jul 2022, 07:05 PM

भुवनेश्वर:

ओडिशा पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) के अनुरोध पर, ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन (बीओआई) ने एक चीनी नागरिक और मोबाइल लोन ऐप घोटाले के मुख्य आरोपी लियू यी के खिलाफ लुकआउट सकरुलर जारी किया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

आरोपी कोको लोन, जोजो लोन, गोल्डन लाइटनिंग लोन, सिल्वर क्रेडिट लोन, गोल्ड कैश लोन, लिटिल बॉरो लोन, टैप क्रेडिट लोन, क्रेडिट बियर लोन, स्पीडी रुपया लोन, एक्सप्रेस क्रेडिट लोन, क्रेडिट लोन आदि, जैसे कई अवैध मोबाइल लोन ऐप चलाता था।

ईओडब्ल्यू के अधिकारियों ने कहा, एक ही ऐप 1.5 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुके हैं। यह संदेह है कि उसने देश भर में लाखों लोगों को धोखा दिया / उगाही की और विशेष रूप से निम्न मध्यम वर्ग के लोगों को टारगेट किया, जिन्हें छोटे ऋण की आवश्यकता थी, खासकर कोविड-19 महामारी के कठिन समय के दौरान।

चीनी नागरिक ने 2019 में बेंगलुरु से भारत में अपना अवैध कारोबार शुरू किया था। उनकी मूल कंपनी हांग्जो चीन में जियानबिंग टेक्नोलॉजी थी। उन्होंने कहा कि वह ओमलेट टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक हैं, लेकिन परोक्ष रूप से आईडब्ल्यूटी इंडिया, ओशन ट्रेडिंग, येलो ट्यून टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड और टेकलाइट डेवलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड सहित आठ अन्य फर्मों को नियंत्रित करते हैं या उनके मालिक हैं।

ईओडब्ल्यू अधिकारियों को यह भी संदेह है कि कम से कम दो और चीनी व्यक्ति हैं, जो उसके घोटाले में उसकी सहायता करते थे।

कर्जदारों को धमकाने के लिए उन्होंने कई कॉल सेंटरों का इस्तेमाल किया। अधिकारियों ने कहा कि यह संदेह है कि वे अन्य देशों में भी इस तरह के अवैध ऋण ऐप चला रहे हैं, खासकर थाईलैंड में।

इस मामले में ईओडब्ल्यू चीनी मास्टरमाइंड के पांच आरोपी साथियों को पहले ही गिरफ्तार कर चुका है। ईओडब्ल्यू विभिन्न राज्य पुलिस के संपर्क में है और उसने मुंबई, बेंगलुरु और दिल्ली में छापे मारे हैं और 6.57 करोड़ रुपये जब्त किए हैं।

जांच के दौरान, ईओडब्ल्यू ने पाया कि ऐप ने अपने ग्राहकों को यूपीआई या लिंक से अपने बैंक खातों के माध्यम से 3,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की छोटी ऋण राशि की पेशकश की।

ग्राहकों के बैंक खातों में पैसा जमा होने के बाद, दोनों ऐप के अधिकारी उन्हें एक सप्ताह के भीतर उच्च ब्याज दर पर ऋण राशि वापस करने के लिए कहते थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.