logo-image

पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह की तबीयत बिगड़ी, चेस्ट पेन की वजह से एम्स में कराए गए भर्ती

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Former Prime Minister Dr Manmohan Singh) की रविवार रात 8.45 मिनट अचानक तबीयत बिगड़ गई.

Updated on: 11 May 2020, 01:38 AM

नई दिल्ली:

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Former Prime Minister Dr Manmohan Singh) की रविवार रात 8.45 मिनट अचानक तबीयत बिगड़ गई. इस पर मनमोहन सिंह को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में भर्ती कराया गया है, जहां उनका डॉक्टरों की निगरानी में इलाज चल रहा है. हालांकि, पूर्व पीएम अभी अंडर ऑब्जरवेशन में हैं.

यह भी पढ़ेंः भारत को मिली बड़ी सफलता, कोरोना की जांच के लिए तैयार की ये स्वदेशी किट

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के सीने में अचानक दर्द शुरू हो गया. इस पर आनन-फानन में परिवारवालों ने एम्स के सीएन सेंटर (कार्डियो न्यूरो सेंटर) में भर्ती कराया, जहां उनका इलाज चल रहा है. हालांकि, अभीतक उनकी स्थिति नाजुक बताई जा रही है, लेकिन एम्स प्रशासन की ओर उनकी स्थिति को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है. 

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को बेचैनी महसूस होने के बाद रविवार रात एम्स में भर्ती कराया गया. सूत्रों ने बताया कि 87 वर्षीय सिंह को एम्स के कार्डियो-थोरैसिक (हृदय और सीने से संबंधित) वार्ड में निगरानी में रखा गया है. कई नेताओं ने मनमोहन के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है. इससे पहले सूत्रों ने बताया कि मनमोहन सिंह को रात करीब पौने नौ बजे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर डॉक्टर नीतीश नायक की निगरानी में अस्पताल में भर्ती कराया गया. सूत्रों ने बताया कि उन्हें निगरानी में रखा गया है. सिंह विपक्षी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं और फिलहाल राजस्थान से राज्यसभा सदस्य हैं. वह 2004 से 2014 तक देश के प्रधानमंत्री रहे हैं. साल 2009 में उनकी एम्स में ही कोरोनरी बाईपास सर्जरी हुई थी.

इन नेताओं ने की स्वस्थ होने की कामना

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार रात दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के स्वास्थ्य पर चिंता व्यक्त करते हुए उनके पूरी तरह स्वस्थ होने की कामना की है. गहलोत ने ट्वीट में कहा, ‘‘पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के एम्स, दिल्ली में भर्ती होने की जानकारी मिलने पर बहुत चिंता हुई. मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं और ईश्वर से उनके अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु होने की प्रार्थना करता हूं.’’ राजस्थान से राज्यसभा सदस्य सिंह को बैचेनी की शिकायत होने पर रविवार रात अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती करवाया गया है.

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मनमोहन सिंह के स्वस्थ होने की कामना की है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा कि अभी देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अस्वस्थ होने की जानकारी मिली. ईश्वर से उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.'

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने ट्वीट किया, ''डॉक्टर साहब के स्वस्थ होने की कामना कर रहा हूं. मुझे यकीन है कि वह जल्द ही ठीक हो जाएंगे.'' राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता लालू प्रसाद यादव ने भी ट्वीट किया, ''डॉक्टर मनमोहन सिंह जी के अस्पताल में भर्ती होने की खबर मिली. विनम्र, बुद्धिमान, विद्वान, सच्चे सज्जन और सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्रियों में से एक मनमोहन सिंह जी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.''

लालू के पुत्र और राजद प्रमुख तेजस्वी यादव ने कहा, ''आदरणीय मनमोहन सिंह जी के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.'' वहीं, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा, उन्हें उम्मीद है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन जल्दी ठीक हो जाएंगे.

इस बैठक में डॉ मनमोहन सिंह ने कहा था कि सरकार ने अब तक जो कदम उठाए हैं वो अपर्याप्त हैं. हम सरकार को अपनी तरफ से सुझाव देंगे. कांग्रेस नेता जयराम रमेश के मुताबिक, कांग्रेस एमएसएमई, मजदूरों और किसानों को राहत देने के लिए अगले एक- दो दिनों में अपनी सिफारिश केंद्र सरकार को भेजेगी. इस बैठक में मनमोहन सिंह और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एमएसएमई क्षेत्र को मदद देने पर जोर दिया. उनके मुताबिक राहुल गांधी ने फिर दोहराया कि संकट की इस घड़ी में रचनात्मक मानसिकता के साथ सरकार का सहयोग करना है.