News Nation Logo

मनोज सिन्हा की नियुक्ति के बाद जम्मू-कश्मीर में जल्द ही शुरू होगी राजनीतिक प्रक्रिया- कवींद्र गुप्ता

जम्मू-कश्मीर में जल्द ही राजनीतिक प्रक्रिया शुरू होगी. ये कहना है जम्मू-कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी की नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री कवींद्र गुप्ता का.

Written By : शाहनवाज खान | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 06 Aug 2020, 01:05:08 PM
Manoj Sinha

मनोज सिन्हा (Photo Credit: फाइल फोटो)

जम्मू:

जम्मू-कश्मीर में जल्द ही राजनीतिक प्रक्रिया शुरू होगी. ये कहना है जम्मू-कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी की नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री कवींद्र गुप्ता का. कवींद्र गुप्ता के मुताबिक उप राज्यपाल के रूप में मनोज सिन्हा की नियुक्ति इसी के मद्देनजर की गई है. उनके मुताबिक मनोज सिन्हा एक राजनीतिक व्यक्ति है और दो बार केंद्र में मंत्री भी रह चुके हैं. ऐसे में जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक प्रक्रिया को शुरू करने में वो अहम भूमिका निभाने में सक्षम है.

यह भी पढ़ें: बाबरी मस्जिद पर ट्वीट कर फंसे ओवैसी, दिल्ली में शिकायत दर्ज

उन्होंने कहा कि धारा 370 हटने पर राज्य में राष्ट्रपति शासन किन्ही कारणों से लगाया गया था. जिसके बाद प्रदेश में कई बड़े काम हुए. लेकिन इस बात में भी कोई दो राय नहीं है कि प्रशासनिक अधिकारियों का संपर्क जनता से कम होता है. ऐसे में राजनीतिक प्रक्रिया शुरू होने ही जनता के हित में है.

यह भी पढ़ें: चीन के खिलाफ भारत के साथ है अमेरिका, वरिष्ठ सांसदों ने फिर दोहराया वादा

वही दूसरी राजनीतिक पार्टियों द्वारा स्टेट हुड को लेकर उठाये जा रहे सवालों पर कवींद्र गुप्ता का कहना है कि इन्ही पार्टियों की गलतियों की वजह से कानून व्यवस्था बनाये रखने को लेकर जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था. ऐसे में पार्टियों का सवाल उठना ठीक नहीं है. प्रधानमंत्री और ग्रह मंत्री पहले ही जम्मू-कश्मीर को पुनः राज्य देने की बात कह चुके हैं और जल्दी ही राज्य का दर्ज जम्मू-कश्मीर को मिल भी जाएगा.

यह भी पढ़ें: पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा होंगे जम्मू कश्मीर के नए उपराज्यपाल, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

वही अगर अंदर खाने की बात करें तो आने वाले दिनों में जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक प्रक्रिया को लेकर दो चीजें होने की संभावना है. पहली जम्मू-कश्मीर में उप राज्यपाल के नेतृत्व में एडवाइजरी कॉन्सिल का गठन किया जा सकता है, जिसमें सभी दलों के नेताओं को लिया जा सकता है और दूसरा डिलिमिटेशन के बाद जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देने के बाद यहाँ चुनाव करवाये जा सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Aug 2020, 01:05:08 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.