News Nation Logo
Banner

Omicron संक्रमित से संपर्क में आए बेंगलुरु के पांच लोग पॉजिटिव, आज CM बोम्मई करेंगे हाई लेवल बैठक

गंगाराम अस्पताल के पीडियाट्रिक पल्मोनरी मेडिसिन एंड इंटेंसिव केयर के उप निदेशक डॉ धीरेन ने कहा कि लोगों को घबराना नहीं चाहिए, क्योंकि शुरुआती रिपोर्टों से पता चलता है कि ओमीक्रॉन सीओवीआईडी​​​​-19 का एक माइल्ड वेरिएंट है. 

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 03 Dec 2021, 10:45:14 AM
Omicron variant

Omicron variant (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई आज दोपहर 1 बजे एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे
  • पॉजिटिव पाए गए सभी मरीजों को आइसोलेट कर दिया गया है
  • एक दिन पहले कर्नाटक में दो मरीजों में ओमीक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हुई थी

नई दिल्ली:  

कर्नाटक में दो मरीजों में ओमीक्रॉन (Omicron)वेरिएंट की पुष्टि को लेकर केंद्र सरकार द्वारा सूचित किए जाने के एक दिन बाद मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (basavaraj bommai) आज दोपहर 1 बजे विशेषज्ञों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे. यह बैठक राज्य में रिपोर्ट किए गए दो ओमीक्रॉन मामलों को लेकर किए जाने वाले उपायों पर चर्चा करने और नए दिशानिर्देश तैयार करने के लिए बुलाई गई है. इस मामले को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से दोबारा मुलाकात करने वाले बोम्मई ने कहा, “मंत्री ने कहा है कि वह मामलों का विवरण प्रदान करेंगे. प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, इस नए वेरिएंट का प्रभाव बहुत गंभीर नहीं है.”

यह भी पढ़ें : ओमीक्रॉन वेरिएंट के लेकर कई राज्यों ने लगाए प्रतिबंध, जानें आपके यहां क्या सख्ती?

बेंगलुरु में एक ओमीक्रॉन रोगी के संपर्क में आए लोग पॉजिटव, किया गया आइसोलेट

बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका ने दक्षिण अफ्रीका से लौटे दो ओमीक्रॉन पॉजिटिव रोगियों से संबंधित डेटा जारी किया है. इनमें पहला मरीज 66 वर्षीय एक पुरुष है जो 24 लोगों के संपर्क में आया और उसने 240 सेंकेंडरी संपर्क बनाए. हालांकि जांच में इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव पाए गए हैं. वहीं 46 वर्षीय दुसरे मरीज ने प्राइमरी स्तर पर 13 लोगों से संपर्क बनाए, जिनमें से तीन ने पॉजिटिव रिपोर्ट मिले हैं. वहीं 205 लोग सेकेंडरी संपर्क बनाए जिनमें से दो लोग पॉजिटिव पाए गए. इन सभी को आइसोलेट कर दिया गया है.

तिरुचिरापल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सिंगापुर के एक यात्री COVID पॉजिटिव

तिरुचिरापल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सिंगापुर का एक यात्री COVID पॉजिटिव पाया गया और उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया; जीनोम अनुक्रमण के लिए नमूने को चेन्नई और बेंगलुरु भेजे गए हैं. यह जानकारी तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा. तेयनमपेट ने दी है.

राजस्थान में 4 दक्षिण अफ्रीकी यात्री COVID-19 पॉजिटिव

राजस्थान में दक्षिण अफ्रीका से लौटे चार यात्री COVID-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. परिवार के सदस्यों को जयपुर में आइसोलेट किया गया है.  

चेन्नई, मदुरै, कोयंबटूर हवाईअड्डों पर 11 देशों से आने वाले यात्रियों की अनिवार्य जांच शुरू

चेन्नई, मदुरै और कोयंबटूर के हवाई अड्डों पर कर्मचारियों ने नए COVID-19 वेरिएंट ओमीक्रॉन के मद्देनजर 11 हाई रिस्क देशों से आने वाले यात्रियों का अनिवार्य परीक्षण शुरू कर दिया है. तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने कहा, चेन्नई, मदुरै और कोयंबटूर के हवाई अड्डों ने 11 'जोखिम वाले' देशों से आने वाले यात्रियों का अनिवार्य परीक्षण शुरू कर दिया है, जहां कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से फैल रहा है.

दो-तीन हफ्ते के लिए सतर्कता जरूरी

गंगाराम अस्पताल के पीडियाट्रिक पल्मोनरी मेडिसिन एंड इंटेंसिव केयर के उप निदेशक डॉ धीरेन ने कहा कि लोगों को घबराना नहीं चाहिए, क्योंकि शुरुआती रिपोर्टों से पता चलता है कि ओमीक्रॉन सीओवीआईडी​​​​-19 का एक माइल्ड वेरिएंट है. हालांकि, एएनआई से बात करते हुए, डॉक्टर ने कहा कि लोगों को कम से कम अगले दो-तीन हफ्तों तक सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि प्रारंभिक रिपोर्टों में अनुमान से अधिक गंभीर हो सकता है.

इजरायल में ओमिक्रॉन वेरिएंट के तीन मामले

इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि देश में कोविड -19 वेरिएंट ओमीक्रॉन के अब तीन मामले सामने आ चुके हैं. मंत्रालय ने बताया कि यह मरीज हाल ही में इंग्लैंड से लौटा है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ओमिक्रॉन से संक्रमित पिछले दो लोग मलावी और दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे.

नेपाल ने नौ देशों के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध

COVID-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट के मद्देनजर नेपाल ने हांगकांग सहित नौ देशों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. निदेशालय प्रमुख गुणराज अवस्थी ने कहा है कि अगर यह देश में प्रवेश करता है तो इसे नेपाल में फैलने में कोई समय नहीं लगेगा, इसलिए, हमने सीमाओं पर कोविड​-19 परीक्षण सुविधा और टीकाकरण सुनिश्चित किया है.

First Published : 03 Dec 2021, 10:37:15 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.