News Nation Logo

ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर कई राज्यों ने लगाए प्रतिबंध, जानें आपके यहां क्या सख्ती?

ओमीक्रोन वेरिएंट को लेकर चिंता के बीच केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि इंटरनेशनल फ्लाइट्स से आने वाले यात्रियों पर कड़ी नजर रखी जाए.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 03 Dec 2021, 12:19:14 PM
Corona Virus

कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन ने मचाई दहशत (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • ओमीक्रॉन वेरिएंट के दुनियाभर के 30 देशों में सामने आए मामले 
  • इंटरनेशनल ट्रैवलर्स के लिए सख्त किए गए नियम 
  • कई राज्यों ने क्वारंटीन को लेकर नियम किए सख्त  

नई दिल्ली:  

देश में दूसरी लहर का कारण बने डेल्टा वेरिएंट से भी 6 गुना ज्यादा संक्रामक ओमीक्रॉन वेरिएंट से पूरी दुनिया डरी हुई है. अब तक भारत समेत 30 देशों में ओमीक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हो चुकी है. 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में सबसे पहले ओमीक्रॉन वेरिएंट के मामले सामने आए थे. इसके दो दिन बाद ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वेरिएंट को ‘ओमीक्रॉन’ नाम दिया. भारत में इंटरनेशनल ट्रैवलर्स के लिए नए गाइडलाइंस जारी किए हैं. साथ ही कई राज्यों ने घरेलू यात्राओं के लिए भी नियमों को सख्त कर दिया है. 

महाराष्ट्र में एयरपोर्ट पर उतरने के साथ होगी यात्रियों की जांच
ओमिक्रॉन वैरिएंट के भारत में दस्तक देने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और जिम्बाब्वे जैसे देशों को हाई रिस्क वाले क्षेत्रों में रखा है और इन देशों से आने वाले लोगों के लिए क्वारंटीन होने के नए नियम जारी किए है.  जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए 7 दिनों का इंस्टिट्यूशनल क्वारंटीन अनिवार्य। ऐसे यात्रियों के लिए आने के दूसरे, चौथे और सातवें दिन आरटी-पीसीआर टेस्ट जरूरी. अगर आखिरी टेस्ट नेगेटिव आता है तो यात्री को अगले 7 दिन तक होम क्वारंटीन में रहना होगा. बिना जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए भी अराइवल पर आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य। नेगेटिव होने पर भी 14 दिनों का होम क्वारंटीन अनिवार्य। टेस्ट में पॉजिटिव आने वाले यात्रियों को अस्पताल भेजा जाएगा.  

दिल्ली में कोरोना मरीजों के लिए 30 हजार बेड

केंद्र की गाइडलाइंस को लागू करने के अलावा लोकनायक जय प्रकाश हॉस्पिटल को ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित लोगों के इलाज के लिए चिह्नित किया गया है. 30,000 से अधिक कोविड ​​बेड और ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था को मजबूत किया गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया कि 442 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की भंडारण क्षमता बनाई गई है और 121 मीट्रिक टन की उत्पादन क्षमता भी बढ़ाई गई है.

उत्तर प्रदेश में बस स्टैंड और स्टेशन पर कोविड टेस्ट

योगी सरकार ने ओमीक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित मामलों का पता लगाने के लिए लखनऊ के 2 मुख्य रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर कोविड परीक्षण और सैंपल एकत्र करने का फैसला लिया है. बाहर से आने वाले यात्रियों की मौके पर ही जांच की जा रही है और उनकी ट्रेवल हिस्ट्री दर्ज हो रही है.

कर्नाटक

विदेश से आने वाले यात्रियों का अराइवल के बाद आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य। 7 दिनों के लिए होम क्वारंटीन जरूरी.

मध्य प्रदेश

भोपाल आने वाले उन यात्रियों का आरटी-पीसीआर अनिवार्य जिन्होंने यात्रा से पहले टेस्ट नहीं कराया है.

जम्मू और कश्मीर

जम्मू के डिविजनल कमिश्नर ने संबंधित अधिकारियों को आदेश दिया है कि एयर सुविधा पोर्टल के डेटा के आधार पर जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों की समय पर पहचान की जाए.

उत्तराखंड में मॉनिटरिंग टीम सक्रिय

राज्य की सीमाओं पर रैंडम टेस्टिंग होगी. सभी हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्करों का टेस्ट होगा. जिला और ब्लॉक स्तर के सभी कंट्रोल रूम 24x7 काम करते रहेंगे। इसके लिए डेडिकेटेड हेल्पलाइन नंबर भी होंगे. कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग/होम आइसोलेशन मॉनिटरिंग टीमों को फिर सक्रिय किया गया.  

मेघालय में बदले गए पर्यटकों के लिए नियम

ओमिक्रॉन वेरिएंट के भारत में एंट्री के बाद मेघालय सरकार ने राज्य में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों यात्रियों के लिए राज्य में प्रवेश प्रोटोकॉल को संशोधित कर दिया है. मेघालय सरकार ने यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग, इसराइल सहित यूरोप के देशों से आने वाले सभी व्यक्तियों के लिए प्रवेश पर आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य कर दिया है.

तमिलनाडु में विदेश से आने वाले लोगों के लिए अलग वार्ड

11 देशों से तमिलनाडु की यात्रा करने वाले सभी 477 लोगों की कोरोना जांच की गई और सभी निगेटिव पाए गए. चेन्नई, त्रिची, कोयंबटूर, मदुरै में 4 मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में अलग वार्ड स्थापित किए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्री सुब्रमण्यम ने बताया है कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों से आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए 600 रुपये का शुल्क नहीं लिया जाएगा. 

इन देशों ने सीमाएं बंद की
- इजरायल,जपान और मोरक्को ने ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए अपनी सीमाएं सील कर दी है
- इजरायल ने अगले 14 दिनों के लिए विदेश से आने वाले लोगों पर देश में आने पर पाबंदी लगा दी है
- जापान ने एक महीने के लिए अपनी सीमाओं को विदेश से आने वाले लोगों के लिए बंद कर दिया है
- मोरक्को ने दूसरे देशों से आने वाली सभी उड़ानों को दो सप्ताह के लिए सस्पेंड कर दिया है

First Published : 03 Dec 2021, 09:01:23 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.