logo-image

भारत की जवाबी कार्रवाई में चीन के पांच सैनिकों की मौत, हाई लेवल मीटिंग जारी

भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में सोमवार देर रात हुई हिंसक झड़प में भारत के एक अफसर सहित दो जवान शहीद हो गए. जानकारी के मुताबिक चीन के सैनिक लकड़ी में नुकीली चीज लगाकर भारतीय सैनिकों पर हमला किया.

Updated on: 16 Jun 2020, 02:53 PM

नई दिल्ली:

भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में सोमवार देर रात हुई हिंसक झड़प में भारत के एक अफसर सहित दो जवान शहीद हो गए. जानकारी के मुताबिक चीन के सैनिक लकड़ी में नुकीली चीज लगाकर भारतीय सैनिकों पर हमला किया. भारतीय सेना ने भी अपने सैनिकों की शहादत का बदला ले लिया है. सूत्रों के मुताबिक भारत की जवाबी कार्रवाई में चीन के भी पांच सैनिकों की मौत हो गई. जबकि 11 सैनिक गंभीर रूप से घायल हुए हैं. इसके बाद से सीमा पर विवाद काफी गहरा गया है.

यह भी पढ़ेंः चीन और भारत के बीच गलवान घाटी में हिंसक झड़प, एक अफसर सहित तीन शहीद

ग्लोबल टाइम्स ने की सैनिकों की मौत की पुष्टि
चीन के सरकारी अखबर ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के साथ हुई हिंसक झड़प में चीन के पांच सैनिकों की मौत हो चुकी है. इसके साथ ही 11 सैनिक गंभीर रूप से घायल हुए हैं.

हाई लेवल मीटिंग जारी
इस मामले को लेकर दिल्ली में हाईलेवल मीटिंग की जा रही है. बैठक में रक्षा मंत्री के साथ सीडीएस विपिन रावत और तीनों से सेनाओं के सेनाध्यक्ष मौजूद हैं. इस मामले में भारत की तरफ से क्या कार्रवाई को लेकर बातचीत की जा रही है. दूसरी तरफ विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी कूटनीतिक तरीके से इस मामले के हल के लिए अधिकारियों से बातचीत कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः 50 साल में पहली बार भारत-चीन के बीच हिंसक झड़प, तीन अफसरों के शहीद होने से बढ़ी तनातनी

चीन ने भारत पर लगाया झूठा आरोप
दूसरी तरफ चीन ने इस मामले में भारत पर झूठा आरोप लगाया है. चीनी विदेश मंत्रालय का आधिकारिक बयान जारी कर भारत पर घुसपैठ करने का आरोप लगाया है. अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, बीजिंग का आरोप है कि भारतीय सैनिकों ने बॉर्डर क्रॉस करके चीनी सैनिकों पर हमला किया था. चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारत ऐसी स्थिति में एकतरफा कार्रवाई ना करे.

भारतीय सेना ने जारी किया बयान
भारतीय सेना ने इस मामले में आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि गलवान घाटी में सोमवार की रात को डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई. इस दौरान भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए हैं. दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इस वक्त इस मामले को शांत करने के लिए बड़ी बैठक कर रहे हैं’