logo-image

भारत में पहली बार बनी एफ-16 विंग को लॉकहीड मार्टिन से मिला सर्टिफिकेशन

भारत में पहली बार बनी एफ-16 विंग को लॉकहीड मार्टिन से मिला सर्टिफिकेशन

Updated on: 07 Dec 2021, 11:15 PM

हैदराबाद:

लॉकहीड मार्टिन ने मंगलवार को औपचारिक रूप से टाटा-लॉकहीड मार्टिन एरोस्ट्रक्च र लिमिटेड (टीएलएमएएल) को एफ-16 फाइटर विंग्स के संभावित भावी सह-निर्माता के रूप में मान्यता दी।

हैदराबाद में टीएलएमएएल सुविधा में निर्मित पहले फाइटर विंग प्रोटोटाइप को चिह्न्ति करने वाले एक कार्यक्रम में तेलंगाना के उद्योग मंत्री के. टी. रामा राव (केटीआर) के साथ लॉकहीड मार्टिन एयरोनॉटिक्स के वैश्विक व्यापार विकास अधिकारियों और टाटा एडवांस सिस्टम्स लिमिटेड और टीएलएमएएल की नेतृत्व टीम ने भाग लिया।

रामा राव ने उल्लेख किया कि लॉकहीड मार्टिन और टीएलएमएएल ने 2018 में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे और आज हैदराबाद में निर्मित पहला एफ-16 विंग प्रमाणित (सर्टिफाइड) है और लॉकहीड मार्टिन को दिया गया है।

उन्होंने कहा कि यह साझेदारी कई विनिर्माण कार्यक्रमों के जरिए मजबूत होती जा रही है।

लॉकहीड मार्टिन इंटीग्रेटेड फाइटर ग्रुप के रणनीति और व्यवसाय विकास मामलों के उपाध्यक्ष एमी बर्नेट ने कहा, लॉकहीड मार्टिन ने सबसे तकनीकी रूप से जटिल एयरोस्ट्रक्च र में से एक - ईंधन-वाहक 9जी, 12,000 घंटे, विनिमेय/बदली जाने योग्य लड़ाकू विंग - का निर्माण करने के लिए टीएलएमएएल के साथ भागीदारी की है।

उन्होंने कहा, यह प्रयास लॉकहीड मार्टिन का प्रतिनिधित्व करता है, जो भारत और दुनिया के लिए, भारत में हमारे भागीदारों के साथ हमारे संबंधों में मौजूद विश्वास का प्रदर्शन करता है। लॉकहीड मार्टिन भारत में उन्नत लड़ाकू विमानों के लिए जटिल एयरोस्ट्रक्च र क्षमता वाली एकमात्र एयरोस्पेस और रक्षा कंपनियों में से एक है।

रामा राव ने कहा कि उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि यहां निर्मित एफ-16 विंग के 70 प्रतिशत से अधिक विस्तृत हिस्से भारतीय उद्योग भागीदारों से प्राप्त किए गए थे। उन्होंने कहा कि भारत में एफ-16 विंग निर्माण भारतीय विनिर्माण क्षमता में लॉकहीड मार्टिन के विश्वास और भारत के रक्षा निर्माण लक्ष्यों का समर्थन करने की इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

केटीआर ने कहा कि एफ-16 विंग का सफल प्रमाणन और वितरण भी उन्नत कौशल आधार और हैदराबाद के एयरोस्पेस और रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र की क्षमताओं का एक बड़ा प्रमाण है।

उन्होंने राज्य की नीतियों की प्रशंसा करते हउए कहा, तेलंगाना में आज भारत में सबसे सक्रिय और अच्छी तरह से समर्थित एयरोस्पेस और रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र है। पिछले पांच वर्षों के दौरान इस क्षेत्र में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई है। तेलंगाना सरकार की प्रगतिशील नीतियों और राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए गए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के समर्थन और व्यापार करने में बेजोड़ अनुभव के आधार पर अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इजराइल और अन्य देशों के अधिक ओईएम भारत में अपने अत्याधुनिक विनिर्माण, इंजीनियरिंग, प्रशिक्षण और नवाचार केंद्र स्थापित करने के लिए हैदराबाद को चुन रहे हैं।

उन्होंने दावा किया कि लॉकहीड मार्टिन सहित प्रमुख ओईएम द्वारा बार-बार किए गए निवेश की घोषणा हमारे पारिस्थितिकी तंत्र की विश्वसनीयता के लिए एक महान संकेतक है।

उन्होंने बताया कि हैदराबाद में स्थानीय एमएसएमई का एक बड़ा समूह भी है, जिनकी संख्या 1,000 से अधिक है और वह यूनिट्स सटीक इंजीनियरिंग में लगी हुई है, जो एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र के कार्य में लगी हुई हैं। उन्होंने कहा कि कई वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में एकीकृत हैं।

टीएलएमएएल - टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड और लॉकहीड मार्टिन एयरोनॉटिक्स के बीच एक संयुक्त उद्यम - 2010 में स्थापित किया गया था। यह सी-130जे एम्पेनेज असेंबलियों के एकल वैश्विक स्रोत के रूप में कार्य करता है, जो सभी नए सुपर हरक्यूलिस विमानों पर स्थापित होते हैं। टीएलएमएएल हाल ही में 150वें सी-130जे एम्पेनेज के निर्माण और वितरण के मील के पत्थर तक पहुंच गया है।

लॉकहीड मार्टिन और टीएलएमएएल ने 2018 में एक लड़ाकू विंग प्रोटोटाइप विकसित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इस प्रोटोटाइप परियोजना के माध्यम से, टीएलएमएएल ने पूरी तरह से अनुपालन प्रतिनिधि लड़ाकू विमान विंग जहाजों के विस्तृत पार्ट्स निर्माण और वितरण करने की क्षमता का प्रदर्शन किया। यह उपलब्धि भारत के साथ लॉकहीड मार्टिन की साझेदारी को और मजबूत करती है और 114 नए लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए एफ-21 की पेशकश का समर्थन करती है।

टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ सुकरण सिंह ने कहा, फाइटर विंग शिपसेट प्रोटोटाइप प्रोजेक्ट का सफल समापन टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स और लॉकहीड मार्टिन के बीच साझेदारी में एक और उपलब्धि है।

उन्होंने कहा, इसके साथ, टीएलएमएएल ने भारत में जटिल और एंड-टू-एंड रक्षा निर्माण में एक ऐसा नया बेंचमार्क स्थापित किया है, जो प्रक्रिया के सभी पहलुओं में अत्यधिक सटीकता और गुणवत्ता की मांग करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.