News Nation Logo

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से साबरमती तक उड़ेगा पहला सी प्लेन, जल्द होगा शुभारंभ

सी प्लेन उड़ान योजना के अंतर्गत लाया जाएगा. सी प्लेन पानी से टेक ऑफ करेगा और पानी में ही लैंड करेगा. सी प्लेन का शुभारंभ जल्द होगा. 205 किलोमीटर की दूरी करीब 12 पैसेंजर एक सी प्लेन में होंगे.

Written By : आमिर हुसैन | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 22 Oct 2020, 04:48:51 PM
Sea Plane

सी प्लेन (Photo Credit: फाइल फोटो)

अहमदाबाद:

गुजरात में केवडिया स्थित दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट तक सी-प्लेन सर्विस शुरू होगी. यह सी प्लेन मालदीव से आएगा. जिसे स्पाइस जेट ला कर चलाएगा. आगे चल कर मांग को देखते हुए, क़रीब दस सी प्लेन और इस रूट पर चलाए जाएंगे. दरअसल, यह सी प्लेन उड़ान योजना के अंतर्गत लाया जाएगा. सी प्लेन पानी से टेक ऑफ करेगा और पानी में ही लैंड करेगा. सी प्लेन का शुभारंभ जल्द होगा. 205 किलोमीटर की दूरी करीब 12 पैसेंजर एक सी प्लेन में होंगे. सी प्लेन की योजना है. गुवाहाटी, अंडमान  निकोबार, दिल्ली यमुना से उत्तराखंड के टप्पर बांध तक यह योजना चल रही है.

यह भी पढ़ें : अब समंदर में भी चीन को लगा बड़ा झटका, मोदी सरकार ने लिया ये फैसला

दरअसल, सरकार ने 'उड़ान योजना' के तहत क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाने के लिए 16 सी-प्लेन मार्गों की पहचान कराई है. इन 16 मार्गों में साबरमती और सरदार सरोवर वाला रूट भी शामिल है. यह मार्ग ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' को हवाई मार्ग से जोड़ेगा. बता दें कि सी-प्लेन सर्विस शुरू करने को लेकर स्वयं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा की थी. साल 2017 के गुजरात विधानसभा चुनाव के दरम्यान मोदी ने साबरमती रिवरफ्रंट से सी-प्लेन की उड़ान भरी थी. 

यह भी पढ़ें : बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी कोरोना से संक्रमित हुए

क्या होते हैं सी-प्लेन? 
सी-प्लेन ऐसे विमानों को कहा जाता है, जो पानी से उड़ान भरने और लैंड करने में सक्षम होते हैं. कुछ सी-प्लेन भूमि और पानी दोनों जगह से उड़ान भरने और लैंड कर सकते हैं. 

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Oct 2020, 03:10:42 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.