logo-image

New Parliament Building: नई संसद के उद्घाटन पर 75 रुपये का सिक्का होगा लॉन्च, जानें क्या हैं विशेषताएं

New Parliament Building : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई यानी रविवार को देश की नई संसद के भवन का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन समारोह को लेकर विशेष तैयारियां की गई हैं. नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 75 रुपये का सिक्का लॉन्च करने का ऐलान किया है.

Updated on: 26 May 2023, 11:05 AM

highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नई संसद के भवन का करेंगे उद्घाटन 
  • केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 75 रुपये का सिक्का लॉन्च करने का ऐलान किया
  • इस सिक्के का डिजाइन विशेष तरीके से तैयार किया गया

नई दिल्ली:

New Parliament Building : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई यानी रविवार को देश की नई संसद के भवन का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन समारोह को लेकर विशेष तैयारियां की गई हैं. नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 75 रुपये का सिक्का लॉन्च करने का ऐलान किया है. इसे लेकर वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना भी जारी कर दी है. पीएम नरेंद्र मोदी इस दिन 75 रुपये के सिक्के को जारी करेंगे.

यह भी पढ़ें : WHO की चेतावनी- कोरोना की तरह दुनिया में तबाही मचाने आ रहा है ये वायरस, जानें क्या है Disease X

वित्त मंत्रालय के अनुसार, भारत सरकार की कोलकाता टकसाल में 75 रुपये के सिक्के की ढलाई कराई जा रही है. सिक्के के सामने वाले भाग के शीर्ष में अशोक स्तंभ का सिंह होगा और नीचे वाले भाग में सत्यमेव जयते लिखा होगा. साथ ही सिक्के में नई संसद की तस्वीर होगी, जिसके ठीक नीचे साल 2023 अंकित होगा. सिक्के के बाएं वाले हिस्से में देवनागरी लिपी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया अंकित होगा. 75 रुपये के सिक्के को कई धातुओं के मिश्रण से तैयार किया गया है, जिसमें 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत कॉपर और 5-5 प्रतिशत निकल-जिंक धातु होगा. इसका वजन 35 ग्राम होगा. इस सिक्के के किनारों पर 200 धारियां बनी होंगी, जिसका व्यास 44 मिलीमीटर होगा. 

यह भी पढ़ें : Weather Update : दिल्ली एनसीआर में मौसम रहेगा सुहाना, यूपी समेत इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, देखें IMD का लेटेस्ट अपडेट्स

संविधान की पहली अनुसूची में निर्दिष्ट दिशानिर्देशों के अनुरूप 75 रुपये के सिक्के को डिजाइन किया जा रहा है. इसके ऊपर वाले हिस्से में देवनागरी लिपि में नया संसद भवन होगा और निचले वाले हिस्से में पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स अंकित होगा. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा नई संसद के उद्घाटन समारोह में 25 दलों के मुखिया शिरकत करेंगे, जबकि कई राजनीतिक पार्टियों ने इस कार्यक्रम में शामिल होने से इनकार कर दिया है.