logo-image

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में अंतिम मतदान प्रतिशत 92 फीसदी रहेगा : सीईओ

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में अंतिम मतदान प्रतिशत 92 फीसदी रहेगा : सीईओ

Updated on: 16 Feb 2023, 10:20 PM

अगरतला:

त्रिपुरा में गुरुवार को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हुई। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) गित्ते किरणकुमार दिनकरराव ने कहा कि, मतदान प्रतिशत करीब 92 फीसदी रहेगा।

2013 और 2018 के विधानसभा चुनावों में क्रमश: 91.82 प्रतिशत और 89.38 प्रतिशत मतदान हुआ था। सीईओ ने कहा कि शाम चार बजे जब आधिकारिक रूप से मतदान समाप्त हो गया। राज्य भर के 1,600 मतदान केंद्रों पर 9 प्रतिशत मतदाता कतार में थे देर शाम तक विभिन्न जिलों के बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर उन्हें वोट डालने दिया गया।

दिनकरराव ने मीडिया को बताया, 28.14 लाख मतदाताओं में से 81.1 प्रतिशत से अधिक ने शाम 4 बजे आधिकारिक तौर पर मतदान समाप्त होने पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 2.2 प्रतिशत से अधिक लोगों, जिनमें ज्यादातर मतदानकर्मी और सुरक्षाकर्मी थे, ने गुरुवार के मतदान से पहले डाक मतपत्र के माध्यम से अपना वोट डाला।

उन्होंने कहा कि पांच घटनाओं को छोड़कर पूरे राज्य में मतदान शत प्रतिशत शांतिपूर्ण रहा। उन्होंने कहा कि इन घटनाओं के सिलसिले में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सीईओ ने कहा, चुनाव आयोग ने शून्य चुनाव हिंसा मिशन शुरू किया है और इसे पूरी तरह से हासिल किया गया है। यह संतोष की बात है कि सभी मतदान केंद्रों पर एक से अधिक उम्मीदवारों के पोलिंग एजेंट मौजूद थे, वेबकास्टिंग हो चुकी थी और सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और माइक्रो ऑब्जर्वर मौजूद थे।

60 सदस्यीय सदन के लिए 31 महिलाओं सहित कुल 259 उम्मीदवार मैदान में हैं। 2018 के विधानसभा चुनावों में, 24 महिलाओं सहित 297 उम्मीदवार थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.