logo-image

फाइनल कट : ऑस्कर के 301 पात्र प्रोडक्शन की अनुस्मारक सूची में 6 भारतीय फिल्में

फाइनल कट : ऑस्कर के 301 पात्र प्रोडक्शन की अनुस्मारक सूची में 6 भारतीय फिल्में

Updated on: 10 Jan 2023, 10:10 PM

लॉस एंजेलिस:

छह भारतीय फीचर फिल्में- बहुचर्चित आरआरआर, भारत की आधिकारिक प्रविष्टि द लास्ट फिल्म शो (छेल्लो शो), स्लीपर हिट कांतारा, द कश्मीर फाइल्स शास्त्रीय गायक वसंतराव देशपांडे पर मराठी भाषा की बायोपिक मी वसंतराव और गंगूबाई काठियावाड़ी - उन 301 फिल्मों की सूची में हैं, जो 95वें ऑस्कर के लिए पात्र हैं।

वैरायटी की रिपोर्ट के मुताबिक, एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने सोमवार (यूएस पैसिफिक टाइम) को सूची का अनावरण किया। इसमें एल्विस, द फेबेलमैन्स और लिविंग जैसे अनुमानित दावेदार शामिल हैं। फिल्मों की संख्या में पिछले साल की 276 फिल्मों की तुलना में वृद्धि हुई है, जो 2021 से पात्र थीं और 2020 में महामारी ऊंचाई पर होने पर भी संख्या 366 थी।

इन सभी संभावित दावेदारों को अकादमी की वार्षिक अनुस्मारक सूची में सूचीबद्ध किया गया है, जो 95वें अकादमी पुरस्कार के लिए पात्र हैं, जिसमें अभिनय श्रेणियों में विचार के योग्य कलाकार भी शामिल हैं।

वर्ष की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में अवतार : द वे ऑफ वॉटर, टॉप गन : मेवरिक और ब्लैक पैंथर : वकंडा फॉरएवर शामिल हैं, जबकि समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्में हैं द बंशीज ऑफ इनिशरिन, एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस और टार।

स्ट्रीमर्स, नेटफ्लिक्स के ऑल क्विट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट और ग्लास अनियन, अमेजॅन के अर्जेटीना 1985 और थर्टीन लाइव्स, एप्पल के चा चा रियल स्मूथ और इमैन्सिपेशन के साथ अच्छी तरह प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

जीना प्रिंस-बाइटवुड की द वुमन किंग, चार्लोट वेल्स की आफ्टरसन और सारा पोली की वीमेन टॉकिंग जैसे महिला-निर्देशित वाहनों के लिए भी एक ठोस प्रदर्शन है।

आधिकारिक ऑस्कर नामांकन की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी, समारोह का सीधा प्रसारण अमेरिकी टीवी नेटवर्क एबीसी पर 12 मार्च को हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर से होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.