logo-image

फादर्स डे 2021: इस विशेष दिन का इतिहास, महत्व और वह सब जो आपको जानना चाहिए

पुर्तगाल, स्पेन, क्रोएशिया, इटली जैसे कैथोलिक यूरोपीय देशों के लिए, फादर्स डे 19 मार्च को मनाया जाता है जो सेंट जोसेफ डे है

Updated on: 18 Jun 2021, 04:32 PM

highlights

  • जून के तीसरे रविवार को दुनिया के अधिकांश हिस्सों में मनाया जाता है
  • कुछ देशों में तिथि भिन्न होती है
  • पहला फादर्स डे 5 जुलाई, 1908 को मनाया गया था

नई दिल्ली:

फादर्स डे डेट 2021: 20 जून इस साल फादर्स डे है. यह दिन बच्चों को पालने में पिता के दुर्गम योगदान को स्वीकार करने और मनाने के लिए समर्पित है, हर साल जून के तीसरे रविवार को दुनिया के अधिकांश हिस्सों में मनाया जाता है. जबकि भारत अमेरिकी तिथि का पालन करता है, कुछ देशों में तिथि भिन्न होती है. पुर्तगाल, स्पेन, क्रोएशिया, इटली जैसे कैथोलिक यूरोपीय देशों के लिए, फादर्स डे 19 मार्च को मनाया जाता है जो सेंट जोसेफ डे है. ऑस्ट्रेलिया इसे सितंबर के पहले रविवार को मनाता है; नॉर्वे, स्वीडन और फ़िनलैंड नवंबर में दूसरे रविवार का पालन करते हैं. रूस 23 फरवरी को मनाता है.

फादर्स डे की उत्पत्ति, इतिहास और महत्व:

पहला फादर्स डे 5 जुलाई, 1908 को वेस्ट वर्जीनिया में, मोनोंगाह, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक खनन दुर्घटना के बाद, आपदा में अपनी जान गंवाने वाले पिताओं को सम्मानित करने के लिए मनाया गया था. हालांकि, दिलचस्प बात यह है कि यह सोनोरा स्मार्ट डोड थे जिन्हें आमतौर पर फादर्स डे की अवधारणा का श्रेय दिया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि 1910 में, अमेरिकी नागरिक सोनोरा, जो अमेरिकी गृहयुद्ध के दिग्गज विलियम जैक्सन स्मार्ट की बेटी थीं, फादर्स डे का विचार लेकर आईं. सोनोरा एक चर्च के उपदेश से प्रभावित हुई थी कि कैसे अन्ना जार्विस ने अपनी मां के सम्मान में मदर्स डे की स्थापना की थी. नतीजतन, उन्होंने स्पोकेन मिनिस्टीरियल एलायंस से 5 जून (अपने पिता के जन्मदिन) को पितृत्व सम्मान के दिन के रूप में मनाने का अनुरोध किया. उसके पिता विलियम अरकंसास के एकल माता-पिता थे जिन्होंने शानदार ढंग से छह बच्चों की परवरिश की. उनका समर्पण, अखंडता और बलिदान सोनोरा के लिए अनुकरणीय थे, और उन्होंने कृतज्ञता की इस गहरी भावना को महसूस किया और उनके पितृत्व को श्रद्धांजलि देने की आवश्यकता थी. 

चर्च अंततः जून के तीसरे रविवार के लिए बस गया और इस तरह 19 जून, 1910 को पहला फादर्स डे वाशिंगटन के स्पोकेन में वाईएमसीए में मनाया गया. जिसके बाद, 1966 में, राष्ट्रपति लिंडन बी जॉनसन ने जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे के रूप में घोषित किया क्योंकि उन्होंने राष्ट्रपति की घोषणा पर हस्ताक्षर किए थे. तब से, फादर्स डे बड़े उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाने लगा. फादर्स डे उत्सव पितृ बंधन, बच्चों के जीवन, परिवारों और समाज में बड़े पैमाने पर पिता की भूमिका पर जोर देता है.