logo-image

5 जून को किसान मनाएंगे "सम्पूर्ण क्रांति दिवस"

संयुक्त किसान मोर्चा की कल हुई आम बैठक में यह निर्णय लिया गया कि आने वाली 5 जून को 'संपूर्ण क्रांति दिवस

Updated on: 29 May 2021, 06:47 PM

highlights

  • 5 जून को किसान मनाएंगे "सम्पूर्ण क्रांति दिवस"
  • भाजपा सांसद, विधायक के दफ्तरों के सामने किसान जलाएंगे कानूनों की प्रतियां
  • पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को उनकी पुण्यतिथि पर किसानों द्वारा श्रद्धांजलि

नई दिल्ली:

संयुक्त किसान मोर्चा की कल हुई आम बैठक में यह निर्णय लिया गया कि आने वाली 5 जून को 'संपूर्ण क्रांति दिवस" मनाया जाएगा. इसी दिन खेती कानूनों के ऑर्डिनेंस के रूप में घोषित हुए 1 साल हो रहा है वही 5 जून 1974 को जयप्रकाश नारायण ने संपूर्ण क्रांति का नारा देते हुए देश मे जन आंदोलन खड़ा किया था . संयुक्त किसान मोर्चा सभी देशवासियों से आह्वान करता है कि वे किसान आंदोलन में समर्थन को जारी रखे व इस दिन भाजपा के सभी सांसद, विधायक और प्रतिनिधि के दफ्तर के बाहर कृषि कानूनों की कॉपी जलाकर संपूर्ण क्रांति मैं अपनी भूमिका निभाएं. समय समय पर सयुंक्त किसान मोर्चा के आह्वान का देशवासियों ने भरपूर समर्थन किया है. सम्पूर्ण क्रांति दिवस पर सभी देशवासियों से आग्रह है कि केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ सम्पूर्ण क्रांति का सकंल्प ले और इसे जनांदोलन बनाते हुए सरकार को मजबूर करें कि वह कानून वापस रद्द करें.

यह भी पढे़ं : NIA ने हिजबुल आतंकियों की मदद करने वाले 2 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की

आज पूर्व प्रधानमंत्री किसान नेता चौधरी चरण सिंह जी की पुण्यतिथि है. संयुक्त किसान मोर्चा उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता है एवं खेती, किसान और गांव के विकास में उनके योगदान को सलाम करता है. चौधरी चरण सिंह असल मायनो में देश को आत्मनिर्भर बनाना चाहते थे जिसमें किसान मजदूर व गांव के लोग खुशहाल रह सके. किसानों का इस सरकार पर अविश्वास किसानों को चौधरी चरण सिंह की याद दिलाता है जो किसानों के हर दुख-दर्द को ईमानदारी से समाज व सरकार के सामने रखते थे व उसका समाधान निकालते थे. आज केंद्र की मोदी सरकार कॉर्पोरेट्स पक्षीय सिद्ध हो रही है जहां वो किसानों मजदूरों की बात नहीं सुनती. आज किसान नेताओ ने दिल्ली में किसान घाट पहुंच चौधरी जी को श्रद्धांजलि अर्पित की.

यह भी पढे़ं : ऑक्सीजन कंसेनट्रेटर्स खरीदने के लिए दसवीं कक्षा के छात्र ने जुटाए 6.5 लाख रुपये

आज पंजाब के दोआबा क्षेत्र से किसानों का एक बड़ा जत्था सिंघु बॉर्डर पहुंचा. दोआबा क्षेत्र के किसानों ने इस आंदोलन में अहम योगदान निभाया है. आज नए जत्थे में किसान सिंघू बॉर्डर पहुंचे और मोर्चा संभाला. इसी तरह अब रोजाना किसानों का आना जारी रहेगा और दिनोंदिन मोर्चा मजबूत होगा.