logo-image
लोकसभा चुनाव

Farmers Protest: आज तीसरी बार होगी सरकार और किसानों के बीच वार्ता, शंभू बॉर्डर पर तनाव की स्थिति

Farmers Protest: किसानों के दिल्ली चलो मार्च का आज तीसरा दिन है. किसानों और सरकार के बीच अब तक दो दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन कोई समाधान नहीं निकाल.

Updated on: 15 Feb 2024, 07:15 AM

highlights

  • आज किसानों और सरकार के बीच फिर से वार्ता
  • दो दौर की बैठक बेतनतीजा रहने बाद तीसरी बार होगी बात
  • बैठक तक किसानों ने रोका दिल्ली चलो मार्च 

नई दिल्ली:

Farmers Protest: दिल्ली आने की जिद पर अड़े पंजाब- हरियाणा के किसानों और सुरक्षाबलों की बीच हुए टकराव के चलते शंभू बॉर्डर पर तनाव की स्थिति बनी हुई है. इसी बीच खबर आई है कि दो दौर की बातचीत विफल होने के बाद सरकार एक बार फिर से किसानों से बातचीत करने की पहल कर रही है. गुरुवार को सरकार और किसानों के बीच तीसरे दौर की वार्ता होगी. जिसमें किसानों की मांगों को लेकर बड़ा निर्णय लिया जा सकता है. किसानों और सुरक्षाकर्मियों के बीच हुई झड़प के बाद से शंभू और दातासिंह सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: विष्णु जी की कृपा से इन राशियों की बदलेगी किस्मत, क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिल?

आज शाम चंडीगढ़ में किसानों के साथ वार्ता

बुधवार को भी किसानों और सुरक्षा बलों के बीच झड़प हुई. पंजाब के किसानों ने हरियाणा की सीमा में घुसने की कोशिशी की तो सुरक्षाबलों ने आंसू गैस के गोलों के साथ-साथ रबर की गोलियां भी दागीं. इस दौरान रबर की गोलियां लगने से दातासिंह वाला सीमा पर पांच किसान घायल हो गए. अब सरकार और किसानों के बीच आज यानी गुरुवार शाम पांच बजे चंडीगढ़ में तीसरे दौर की बातचीत होगी. इस बैठक के चलते किसानों ने फिलहाल दिल्ली चलो मार्च को रोक दिया है. हालांकि हरियाणा की सीमाओं पर अभी भी 25 हजार से ज्यादा किसान डेरा डाले हुए हैं.

ये भी पढ़ें: Abu Dhabi में मंदिर का हुआ उद्घाटन, जानें आज के भव्य कार्यक्रम से जुड़ी खास बातें...

8 और 12 फरवरी को हुई थी बैठक

इससे पहले किसानों और सरकार के बीच आठ और 12 फरवरी को बैठक हो चुकी है. लेकिन ये दोनों ही बैठकें बेनतीजा रही. सरकार की तरह से बातचीत की पेशकश तब की गई थी जब प्रदर्शनकारी किसान अपनी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) और ऋण माफी पर कानून समेत कई मांगों को लेकर दिल्ली चलो मार्च के लिए निकल पड़े. फिलहाल किसान पंजाब और हरियाणा के शंभू और खनौरी बॉर्डर पर रुके हुए हैं और दिल्ली आने की कोशिश में हैं. किसानों को रोकने के लिए मंगलवार और बुधवार को दिल्ली की लगभग सभी सीमाओं पर भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात रहे.

ये भी पढ़ें: कैसा रहेगा आज का मौसम? IMD ने 5 दिनों के लिए जारी किया बारिश का Alert

ये तीन मांगें पूरी होने तक आंदोलन करेंगे किसान

किसान नेता डल्लेवाल और पंधेर का कहना है कि तीन मांगें पूरी होने तक आंदोलन जारी रहेगा. किसानों के ये तीन मांगें एमएसपी की कानूनी गारंटी, कर्जमाफी और बिजली अधिनियम रद्द करना हैं. वहीं हरियाणा और पंजाब के बॉर्डर पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती, पुलिस की कार्रवाई और ड्रोन का इस्तेमाल करने को लेकर पंधेर ने नाराजगी जताई. उन्होंने कहा कि किसान शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर रहे हैं, तो उनपर बलप्रयोग क्यों किया जा रहा है.