logo-image

कैसा रहेगा आज का मौसम? IMD ने 5 दिनों के लिए जारी किया बारिश का Alert

इन दिनों उत्तर भारत के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज लगातार करवट बदल रहा है. India Meteorological Department (IMD) की हालिया जानकारी के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों में नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते तेज बारिश के आसार हैं.

Updated on: 15 Feb 2024, 06:46 AM

नई दिल्ली :

इन दिनों उत्तर भारत के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज लगातार करवट बदल रहा है. India Meteorological Department (IMD) की हालिया जानकारी के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों में नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते तेज बारिश के आसार हैं. इसके साथ ही ओलावृष्टि और आंधी तूफान की भी संभावना जताई गई है. वहीं मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आज यानि गुरुवार के दिन मौसम साफ रहने की संभावना है. साथ ही तीन दिन बाद यानि 17 फरवरी से 21 फरवरी के बीच पांच दिनों तक तेज बारिश देखने को मिल सकती है. 

मौसम विभाग ने बताया है कि, नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 17 फरवरी से 21 फरवरी  के बीच पांच दिनों तक मौसम का मिजाज फिर बिगड़ेगा, जिसके चलते तूफानी हवाओं और तेज बारिश के आसार हैं.   

गौरतलब है कि, बीते दो दिनों से मंगलवार और बुधवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश रिकॉर्ड की गई थी. वहीं साउथईस्ट उत्तर प्रदेश और पूर्व मध्य प्रदेश में ओले भी गिरे. इसके अलावा, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में आज बारिश भी हो सकती है. 

उत्तर भारत के चुनिंदा इलाकों में अगर तापमान की बात करें तो, इस समय पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान में न्यूनतम तापमान 8-12 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है. 

नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते मौसम में नजर आएगी तबदीली...

गौरतलब है कि, मौसम नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते एक बार फिर करवट ले सकता है. इसके कारण उत्तर पश्चिम भारत में 18-21 फरवरी तक और वेस्टर्न हिमालयन रीजन में 17-21 फरवरी, यानि तकरीबन पांच दिनों तक झमाझम बारिश के आसार हैं. 

वहीं जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में चार दिन बाद यानि 18 फरवरी को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, बिहार, झारखंड में 15 और 16 फरवरी और गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 15 फरवरी की सुबह और रात के समय घना कोहरा छाया रहेगा.