logo-image

Farmers Protest: सोमवार को किसानों का ट्रैक्टर मार्च, 14 मार्च को दिल्ली में महापंचायत

Farmer Protest: किसान नेता जोगिंदर सिंह उगराहां ने कहा है कि वह 26 फरवरी यानी सोमवार को ट्रैक्टर मार्च करेंगे.

Updated on: 22 Feb 2024, 10:27 PM

नई दिल्ली:

Farmer Protest: एमएसपी समेत कई मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों ने बड़ा ऐलान किया है. दरअसल, किसान नेता जोगिंदर सिंह उगराहां ने कहा है कि वह 26 फरवरी यानी सोमवार को ट्रैक्टर मार्च करेंगे. इसके साथ ही हाईवे पर एक साइड में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा. इस दौरान किसान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की ओर जाते हुए सभी हाईवे पर मार्च करेंगे. वहीं भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैट ने कहा कि 26 तारीख को हम ट्रैक्टर हाईवे के ऊपर निकालेंगे. दिल्ली जाने वाले हाइवे पर. उन्होंने कहा कि राज्य और केंद्र के हाइवे पर हम ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे.

ये भी पढ़ें: 'इंडिया ब्लॉक भ्रष्टाचार समूह का गठबंधन", कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बोले बीजेपी अध्यक्ष नड्डा

टिकैट ने कहा कि ये एक दिन का प्रोग्राम में और उसके बाद हम वापस आ जाएंगे. उसके बाद देशभर में मीटिंग चलती रहेंगी. 14 मार्च को दिल्ली में एक दिन का प्रोग्राम है रामलीला मैदान में. लोग बिना ट्रैक्टर के भी जाएंगे. सरकार कह रही है कि हम रोक नहीं रहे हैं तो हम वह भी देखेंगे.

14 मार्च को दिल्ली में किसानों की महापंचायत

वहीं जोगिंदर सिंह उगराहां ने कहा कि 14 मार्च को रामलीला मैदान में महापंचायत होगी. इसके साथ ही उन्होंने खनौरी बॉर्डर पर जान गंवाने वाले प्रदर्शनकारी किसान के परिवार को मुआवजा देने की मांग की. उन्होंने कहा कि हमने फैसला लिया है कि एक छह सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी बनाई जाएं. जिसका काम विरोध कर रही  जत्थेबंदियों से लगातार बातचीत और करना होगा. बता दें कि फिलहाल आंदोलनकारी किसान पंजाब और हरियाणा के बॉर्डर पर डटे हुए हैं.

ये भी पढ़ें: PM मोदी दक्षिण भारत का करेंगे दौरा, तमिलनाडु को देंगे करोड़ों की सौगात, 'एन मन एन मक्कल' पद यात्रा में लेंगे भाग

क्या बोले सरवन सिंह पंढेर

वहीं किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने खनौरी बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी की मौत पर कहा कि जिम्मेदार लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया जाए. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि पंजाब सरकार इस घटना के सिलसिले में भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज करे. गौरतलब है कि खनौरी बॉर्डर पर हुई झड़प के दौरान आंदोलन कर रहे शुभकरण की मौत हो गई. इस झड़प में 12 पुलिसकर्मी भी घायल हो गए. इसके बाद किसान नेताओं ने बुधवार को दो दिन के लिए ‘दिल्ली मार्च’ को रोक दिया.

ये भी पढ़ें: Ramlala Donation: एक महीने में 60 लाख भक्तों ने किए रामलला के दर्शन, जानें कितना मिला चढ़ावा