logo-image

Farmer Protest: किसानों ने खत्म किया धरना, 6 घंटे के बाद दिल्ली-नोएडा बॉर्डर रूट को महाजाम से मिली राहत

Farmer Protest: किसान रात 8 बजे नोएडा कमिश्नर लक्ष्मी सिंह के साथ बैठक करेंगे. नोएडा कमिश्नर के आश्वासन पर किसानों ने एक्सप्रेसवे को छोड़ दिया है. 

Updated on: 09 Feb 2024, 05:52 AM

नई दिल्ली:

Farmer Protest: उत्तर प्रदेश के किसानों का नोएडा एक्सप्रेसवे पर धरना समाप्त हो गया है. इससे करीब 6 घंटे से लगा महाजाम खुल चुका है. दिल्ली-नोएडा सीमा पर किसानों के प्रदर्शन की वजह से महाजाम की स्थिति थी. दिल्ली नोएडा में लोग दिनभर जाम से परेशान दिखे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, किसान रात 8 बजे नोएडा कमिश्नर लक्ष्मी सिंह के साथ बैठक करेंगे. नोएडा कमिश्नर के आश्वासन पर किसानों ने एक्सप्रेसवे को छोड़ दिया है. 

इससे पहले किसान अपनी मांगो को लेकर संसद कूच करने के लिए गुरुवार सुबह नोएडा में जुट गए. मगर यहां पर सबको रो​क लिया गया. इस दौरान दिल्ली-एनसीआर में तगड़ा जाम लग गया. नोएडा-गाजियाबाद के सभी रूटों पर जाम जैसे हालात पैदा हो गए . इसका असर राजधानी पर भी पड़ा. नोएडा-गाजियाबाद के सभी रूटों पर जाम लग गया. आगरा से ग्रेटर नोएडा तक जाने वाले यमुना एक्सप्रेसवे पर भी जाम देखा गया. कई किलोमीटर तक ऐसे हालात बने रहे. दूसरी ओर, आगरा से मथुरा होते हुए दिल्ली जाने वाले हाइवे पर भी जाम लग गया.

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के दफ्तर पर लगातार प्रदर्शन

आपको बता दें कि 51 गांवों के किसान अपनी मांगों को लेकर ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के दफ्तर पर लगातार प्रदर्शन कर रहे थे. मगर किसी तरह की कोई सुनवाई न होने की वजह से गुरुवार को किसानों ने निर्णय लिया कि वे नोएडा से होते हुए संसद की ओर कूच करेंगे. 

 

ये भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो में हुआ बड़ा हादसा, स्टेशन की दीवार का ढह गया एक हिस्सा, एक की हुई मौत

नोएडा ट्रैफिक को लेकर बुधवार को एडवाइजरी जारी की गई थी

सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए . नोएडा ट्रैफिक को लेकर बुधवार को एडवाइजरी जारी की गई थी, इसमें गुरुवार को होने वाले किसान आंदोलन को लेकर कई रूटों को पूरी तरह से रोक दिया गया. वहीं कुछ रूटों पर डायवर्जन भी लगाया गया. दिल्ली जाने वाले डीएनडी, चिल्ला और कालिंदी कुंज सीमा पर महाजाम की स्थिति बनी गई. किसानों को दिल्ली की सीमा पर बैरीकेडिंग के जरिए रोका गया. दिल्ली-यूपी पुलिस के जवान तैनात किए गए. 

फिर सिंधु बॉर्डर में तब्दील हो सकता है शंभू टोल 

दिल्ली-अमृतसर हाइवे पर अंबाला के पास शंभू टोल प्लाजा एक बार फिर सिंधु बॉर्डर में तब्दील हो सकता है. कई किसान संगठनों ने 13 फरवरी को दिल्ली जाने का ऐलान किया है. किसानों ने बिना इजाजत दिल्ली जाने से रोकने को लेकर टोल प्लाजा पर नुकीली तार, बड़े बड़े पत्थर, रेत के कट्टे आदि को यहां पर पहुंचा दिया गया. पुलिस की ओर से बयान आया है कि अगर इस बार किसी तरह की कोई क्षति होती है तो नियम के अनुसार कार्रवाई की जाएगी.