News Nation Logo

किसानों ने 169 दिन बाद धरना प्रदर्शन किया खत्म, पंजाब में ट्रेन सेवाएं बहाल

Farmers Protest Live Updates: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रेनं रद्द होने की वजह से राज्य के कारोबारियों और किसानों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा था, जिसकी वजह से किसानों ने 169 दिन से चल रहे धरना प्रदर्शन को खत्म कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 12 Mar 2021, 12:17:00 PM
Jandiala Guru Railway Station

Jandiala Guru Railway Station (Photo Credit: ANI)

highlights

  • अमृतसर में रेल पटरियों के ऊपर बैठे किसानों ने धरना प्रदर्शन को खत्म कर दिया है और उन्होंने पटरियों को खाली करने का निर्णय लिया है
  • धरना प्रदर्शन खत्म करने के ऐलान के बाद अमृतसर के जंडियाला गुरु रेलवे स्टेशन से अमृतसर से दिल्ली के लिए ट्रेन सेवाएं शुरू हो गई हैं 

नई दिल्ली:

Farmers Protest Live Updates: दिल्ली की सीमाओं पर पिछले करीब साढ़े तीन महीने से किसानों का आंदोलन चल रहा है. वहीं दूसरी ओर पंजाब से राहत भरी खबर निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, कृषि कानूनों के खिलाफ अमृतसर में रेल पटरियों के ऊपर बैठे किसानों ने धरना प्रदर्शन को खत्म कर दिया है और उन्होंने पटरियों को खाली करने का निर्णय लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रेनं रद्द होने की वजह से राज्य के कारोबारियों और किसानों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा था, जिसकी वजह से किसानों ने 169 दिन से चल रहे धरना प्रदर्शन को खत्म कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किसानों द्वारा धरना प्रदर्शन खत्म करने के ऐलान के बाद अमृतसर के जंडियाला गुरु रेलवे स्टेशन से अमृतसर से दिल्ली के लिए ट्रेन सेवाएं शुरू हो गई हैं.

यह भी पढ़ें: आजादी जश्न महोत्सव का आगाज, PM मोदी बोले - 75 सप्ताह तक चलेगा जश्न

रेल पटरियों के खुलने से यात्रियों को मिली बड़ी राहत
बता दें कि किसानों के धरना प्रदर्शन के चलते भारतीय रेलवे द्वारा कुछ ही रेलगाड़ियां चलाई जा रही थीं और ये तरन तारन से होकर अमृतसर पहुंचती थीं. रेल यात्रियों को इसकी वजह से काफी असुविधा होती थी. हालांकि अब ट्रेनों का संचालन शुरू होने से यात्रियों को काफी राहत मिली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डीसी अमृतसर का कहना है कि किसानों के द्वारा जंडियाला रेलवे स्टेशन से धरना खत्म किए जाने के बाद पैसेंजर ट्रेनें शुरू हो गई है.

उनका कहना है कि अमृतसर से दिल्ली के लिए ट्रेनों का आवागमन शुरू होने से यात्रियों को काफी राहत मिली है. हालांकि अमृतसर में एक ओर जहां किसानों ने रेल पटरियों को खाली कर दिया है वहीं दूसरी ओर दिल्ली की सीमाओं पर अभी भी किसानों का जमावड़ा बना हुआ है. किसानों का प्रदर्शन टीकरी बॉर्डर, सिंघु बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर चल रहा है. किसान पिछले साल नवंबर के आखिर से इन जगहों पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. गौरतलब है कि इन प्रदर्शन में ज्यादातर किसान पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हैं.  

यह भी पढ़ें: QUAD 15 साल पुरानी गलती नहीं दोहराएगा, चीन को मिलेगा कड़ा संदेश

भारत बंद का आह्वान
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार के तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ 26 मार्च को किसान संघों ने आंदोलन के चार महीने पूरे होने के मौके पर भारत बंद का आह्वान किया है. किसान नेता बूटा सिंह बुर्जगिल का कहना है कि 26 मार्च 2021 से पहले 15 मार्च 2021 को किसान और ट्रेड यूनियन मिलकर पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी और रेलवे के निजीकरण के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जिलाधिकारियों को तेल और गैस की बढ़ती कीमतों के खिलाफ ज्ञापन भी दिए जाएंगे. साथ ही निजीकरण के विरोध में देशभर के रेलवे स्टेशनों पर प्रदर्शन किए जाएंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Mar 2021, 12:03:37 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो