logo-image
Live

आजादी जश्न महोत्सव का आगाज, PM मोदी बोले - ये राष्ट्र के जागरण का जश्न

2022 में देश की आजादी के 75 साल पूरे हो रहे हैं. इस मौके पर देशभर में जश्न की तैयारी की जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गुजरात के अहमदाबाद में आजादी के अमृत महोत्सव का आगाज करेंगे. इसी के साथ दांडी मार्च को भी 91 बरस हो रहे हैं.

Updated on: 12 Mar 2021, 12:47 PM

नई दिल्ली:

2022 में देश की आजादी के 75 साल पूरे हो रहे हैं. इस मौके पर देशभर में जश्न की तैयारी की जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गुजरात के अहमदाबाद में आजादी के अमृत महोत्सव का आगाज किया. इस दौरान पीएम मोदी ने अमृत महोत्सव से जुड़ी एक वेबसाइट और लोगो भी लांच किया गया. इसी के साथ दांडी मार्च को भी 91 बरस हो रहे हैं. पीएम मोदी इस मौके पर एक मार्च को हरी झंडी दिखाई. पीएम मोदी साबरमती आश्रम से एक यात्रा का आगाज किया जो दांडी मार्च की याद में की जा रही है. ये यात्रा कुल 386 किमी. की होगी, दो 12 मार्च से शुरू होकर 5 अप्रैल तक जारी रहेगी. आजादी के अमृत महोत्सव में क्या खास हो रहा है, लाइव ब्लॉग के साथ बने रहें...

calenderIcon 12:40 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - कोरोना काल में ये हमारे सामने प्रत्यक्ष सिद्ध भी हो रहा है. मानवता को महामारी के संकट से बाहर निकालने में, वैक्सीन निर्माण में भारत की आत्मनिर्भरता का आज पूरी दुनिया को लाभ मिल रहा है. 

calenderIcon 12:39 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले- भारत एक बार फिर विश्व की महाशक्ति बनेगा

calenderIcon 12:39 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - आज भी भारत की उपल्धियां सिर्फ हमारी अपनी नहीं हैं, बल्कि ये पूरी दुनिया को रोशनी दिखाने वाली हैं, पूरी मानवता को उम्मीद जगाने वाली हैं. भारत की आत्मनिर्भरता से ओतप्रोत हमारी विकास यात्रा पूरी दुनिया की विकास यात्रा को गति देने वाली है. 

calenderIcon 12:38 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - देश इतिहास के इस गौरव को सहेजने के लिए पिछले 6 सालों से सजग प्रयास कर रहा है. हर राज्य, क्षेत्र में इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं. दांडी यात्रा से जुड़े स्थल का पुनरुद्धार देश ने दो साल पहले ही पूरा किया था. मुझे खुद इस अवसर पर दांडी जाने का अवसर मिला था. 

calenderIcon 12:38 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - स्कूल तय करें आजादी से जुड़ी 75 स्मृतियों का गुणगान करें. आजादी से जुड़े 75 महापुरुषों का इतिहास बताया जाए. 75 घटनाओं का जिक्र किया जाए. स्कूल आजादी से जुड़े 75 स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित करें. इसमें कानून की पढ़ाई करने वाले छात्र भी शामिल हों. लोगों को बताएं आजादी की लड़ाई में कानून से जुड़े किन लोगों ने अपनी भागीदारी दी. स्वाधीनता संग्राम में शामिल महापुरुषों की उपलब्धियां लोगों को तक पहुंचाई जाएं.  

calenderIcon 12:35 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - जालियांवाला बाग में स्मारक हो या फिर पाइका आंदोलन की स्मृति में स्मारक, सभी पर काम हुआ है. बाबा साहेब से जुड़े जो स्थान दशकों से भूले बिसरे पड़े थे, उनका भी विकास देश ने पंचतीर्थ के रूप में किया है. 

calenderIcon 12:34 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - अंडमान में जहां नेताजी सुभाष ने देश की पहली आजाद सरकार बनाकर तिरंगा फहराया था, देश ने उस विस्मृत इतिहास को भी भव्य आकार दिया है. अंडमान निकोबार के द्वीपों को स्वतंत्रता संग्राम के नामों पर रखा गया है. 

calenderIcon 12:34 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - तमिलनाडु की ही वेलू नाचियार वो पहली महारानी थीं, जिन्होंने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी. इसी तरह, हमारे देश के आदिवासी समाज ने अपनी वीरता और पराक्रम से लगातार विदेशी हुकूमत को घुटनों पर लाने का काम किया था.

calenderIcon 12:34 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - श्यामजी कृष्ण वर्मा, अंग्रेजों की धरती पर रहकर, उनकी नाक के नीचे आजादी के लिए संघर्ष करते रहे. लेकिन उनकी अस्थियां 7 दशकों तक इंतजार करती रही कि कब उन्हें भारतमाता की गोद नसीब होगी. 2003 में विदेश से उनकी अस्थियां मैं अपने कंधे पर उठाकर ले आया था. 

calenderIcon 12:30 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले- देश के कोने-कोने से कितने ही दलित, आदिवासी, महिलाएं और युवा हैं जिन्होंने असंख्य तप-त्याग किए. याद करिए, तमिलनाडु के 32 वर्षीय नौजवान कोडि काथ् कुमरन को, अंग्रेजों ने उनको सिर में गोली मार दी, लेकिन उन्होंने मरते हुये भी देश के झंडे को जमीन में नहीं गिरने दिया. 

calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले- आजादी के आंदोलन की इस ज्योति को निरंतर जागृत करने का काम, पूर्व-पश्चिम-उत्तर-दक्षिण, हर दिशा में, हर क्षेत्र में, हमारे संतो-महंतों, आचार्यों ने किया था. एक प्रकार से भक्ति आंदोलन ने राष्ट्रव्यापी स्वाधीनता आंदोलन की पीठिका तैयार की थी.

calenderIcon 12:27 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले- 1857 का स्वतंत्रता संग्राम, महात्मा गांधी का विदेश से लौटना, देश को सत्याग्रह की ताकत फिर याद दिलाना, लोकमान्य तिलक का पूर्ण स्वराज्य का आह्वान, सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में आजाद हिंद फौज का दिल्ली मार्च, दिल्ली चलो का नारा कौन भूल सकता है.

calenderIcon 12:25 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - वीर सपूतों ने अंग्रेजों की धरती पर रहकर आजादी की आखिरी सांस तक लड़ते लिए उनकी अस्थियां 70 साल बाद वापस आईं.  

calenderIcon 12:23 (IST)
shareIcon

हम आज भी कहते हैं कि हमने देश का नमक खाया है. ऐसा इसलिए नहीं क्योंकि नमक कोई बहुत कीमती चीज है. ऐसा इसलिए क्योंकि नमक हमारे यहां श्रम और समानता का प्रतीक है. 

calenderIcon 12:22 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - हमारे यहां नमक को कभी उसकी कीमत से नहीं आंका गया. हमारे यहां नमक का मतलब है- ईमानदारी. हमारे यहां नमक का मतलब है- विश्वास. हमारे यहां नमक का मतलब है- वफादारी.

calenderIcon 12:20 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - किसी राष्ट्र का भविष्य तभी उज्ज्वल होता है, जब वो अपने अतीत के अनुभवों और विरासत के गर्व से पल पल जुड़ा रहता है. फिर भारत के पास तो गर्व करने के लिए अथाह भंडार है, समृद्ध इतिहास है, चेतनामय सांस्कृतिक विरासत है. 

calenderIcon 12:19 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - 


आजादी का अमृत महोत्सव यानी- आजादी की ऊर्जा का अमृत


आजादी का अमृत महोत्सव यानी - स्वाधीनता सेनानियों से प्रेरणाओं का अमृत


आजादी का अमृत महोत्सव यानी - नए विचारों का अमृत, नए संकल्पों का अमृत


आजादी का अमृत महोत्सव यानी - आत्मनिर्भरता का अमृत।

calenderIcon 12:18 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले- Freedom Struggle, Ideas at 75, Achievements at 75, Actions at 75, और Resolves at 75 ये पांचों स्तम्भ आजादी की लड़ाई के साथ साथ आजाद भारत के सपनों और कर्तव्यों को देश के सामने रखकर आगे बढ़ने की प्रेरणा देंगे. 

calenderIcon 12:17 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले- 1857 का स्वाधीनता संग्राम, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में दिल्ली चलो का नारा भारत भूल नहीं सकता. 

calenderIcon 12:13 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - मैं इस पुण्य अवसर पर बापू के चरणों में अपने श्रद्धासुमन अर्पित करता हूं. मैं देश के स्वाधीनता संग्राम में अपने आप को आहूत करने वाले, देश को नेतृत्व देने वाली सभी महान विभूतियों के चरणों में आदरपूर्वक नमन करता हूं. 

calenderIcon 12:13 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले- हम सभी का सौभाग्य है कि हम आजाद भारत के इस ऐतिहासिक कालखंड के साक्षी बन रहे हैं. आज दांडी यात्रा यात्रा की वर्षगांठ पर हम बापू की इस कर्म स्थली पर इतिहास बनते भी देख रहे हैं और इतिहास का हिस्सा भी बन रहे हैं. 

calenderIcon 12:11 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - आज आजादी के अमृत महोत्सव का प्रारंभ हो रहा है. अमृत महोत्सव 15 अगस्त, 2022 से 75 सप्ताह पूर्व आज प्रारंभ हुआ है और 15 अगस्त, 2023 तक चलेगा. 

calenderIcon 12:10 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने आजादी से जुड़ी विभूतियों को किया नमन

calenderIcon 12:09 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - आज जब मैं सुबह दिल्ली से निकला तो, बहुत ही अद्भुत संयोग हुआ. अमृत महोत्सव के प्रारंभ होने से पहले आज देश की राजधानी में अमृत वर्षा भी हुई और वरुण देव ने आशीर्वाद भी दिया. 

calenderIcon 12:08 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले- हम ऐतिहासिक कालखंड के साक्षी बन रहे हैं. 

calenderIcon 12:07 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले- देशभर के विभिन्न शहरों में एक साथ देश की आजादी का जश्न शुरू हो रहा है.

calenderIcon 12:05 (IST)
shareIcon

15 अगस्त 2022 से 75 सप्ताह पहले यह आजादी का जश्न शुरू हुआ है. 

calenderIcon 12:05 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले - आजाद भारत के गौरवशादी का हम साक्षी बन रहे हैं. 

calenderIcon 11:33 (IST)
shareIcon

अमृत महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू, आजादी के 75 साल पूरा होने पर मनाया जा रहा है जश्न


calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विजिटर बुक में अपना संदेश लिखा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विजिटर बुक में अपना संदेश लिखा

calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

आजादी के 75 साल पूरा होने पर होने वाले जश्न अमृत महोत्सव का थीम सांग लांच किया गया. 

calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

अशोक गहलोत ने शुरू की पदयात्रा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डांडीमार्च के 91 साल पूरे होने पर जयपुर में शुरू की पदयात्रा


calenderIcon 11:03 (IST)
shareIcon

विजिटर बुक में लिखा संदेश

पीएम मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर सूत की माला चढ़ाई. 


calenderIcon 10:47 (IST)
shareIcon

महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी


calenderIcon 10:41 (IST)
shareIcon

अभय घाट पहुंची पदयात्रा

देश के विभिन्न स्थानों के गुजरती हुई पदयात्रा अहमदाबाद के अभय घाट पर पहुंची है. यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस पदयात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. 


calenderIcon 10:39 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी पहुंचे साबरमती आश्रम, वेबसाइट करेंगे लांच

पीएम मोदी पहुंचे साबरमती आश्रम पहुंच चुके हैं. वह एक लोगों और वेबसाइट भी लांच करेंगे. 

calenderIcon 10:38 (IST)
shareIcon

गृहमंत्री अमित शाह ने सत्याग्रहियों को किया नमन

अमित शाह ने सत्याग्रहियों को किया नमन


calenderIcon 10:36 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी का ट्वीट- कोई लोकल सामान खरीद कर पोस्ट करें सेल्फी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वदेशी उत्पाद अपनाने के लिए ट्वीट किया.


calenderIcon 10:31 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी का ये होगा कार्यक्रम

10.00 AM: अहमदाबाद एयरपोर्ट
10.30 AM: गांधी आश्रम
12:30 PM: दांडी यात्रा को हरी झंडी 

calenderIcon 10:31 (IST)
shareIcon

आज से पदयात्रा की शुरुआत

गुजरात के अहमदाबाद में आज से आजादी के अमृत महोत्सव का आगाज हो रहा है. ये जश्न 75 हफ्ते तक देशभर में मनाया जाएगा. पीएम नरेंद्र मोदी साबरमती आश्रम में इसका आगाज करेंगे. साथ ही पीएम मोदी आज दांडी मार्च के 91 साल पूरे होने पर भी कार्यक्रम का आगाज करेंगे.